देश की खबरें | लॉकडाउन लागू होने के बाद से सबसे कम स्तर 2.15 प्रतिशत पर कोविड-19 मृत्यु दर : स्वास्थ्य मंत्रालय
एनडीआरएफ/प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: ANI)

नयी दिल्ली, एक अगस्त देश में कोविड-19 से अब तक संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या बढ़ कर 11 लाख पहुंच गई है, वहीं इस महामारी से होने वाली मृत्यु की दर मध्य जून के 3.33 प्रतिशत से बेहतर हो कर अब 2.15 प्रतिशत रह गयी है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि मार्च में लॉकडाउन का प्रथम चरण लागू किये जाने के बाद से देश में कोविड-19 की मृत्यु दर पहली बार इतनी कम हुई है।

यह भी पढ़े | Amar Singh Dies at 64: राजनीति ही नहीं बॉलीवुड में भी चर्चित थे अमर सिंह, समाजवादी पार्टी में एंट्री से लेकर राज्यसभा सांसद बनने तक ऐसा रहा सफर.

मंत्रालय ने कहा कि कि दुनिया भर में भारत अभी भी कोविड-19 मृत्यु दर को सबसे कम स्तर पर बनाए हुए है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यह केंद्र, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की समन्वित, सक्रिय, क्रमिक और ‘‘जांच, संक्रमित मरीज के संपर्क में आये व्यक्ति का पता लगाना, उपचार करना’’ की रणनीति एवं कोशिशों को बयां करता है।

यह भी पढ़े | दिल्ली: पिछले 24 घंटें में COVID-19 के 1,118 नए मामले आए सामने, 26 की मौत, 1,201 डिस्चार्ज.

मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 36,569 और मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिलने के साथ ही देश में इलाज के बाद अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हुए लोगों की संख्या बढ़कर 10,94,374 हो गई है। देश में फिलहाल 5,65,103 संक्रमित मरीज इलाजरत हैं।

मंत्रालय ने बताया कि वर्तमान में कोविड-19 मरीजों के संक्रमण मुक्त होने की दर पहले से बेहतर होकर 64.53 प्रतिशत हो गई है।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘तेजी से जांच करके संक्रमण का शुरुआती दौर में पता लगाने, अस्पतालों में भर्ती लोगों का समयबद्ध और प्रभावी उपचार होने से मृत्यु दर में लगातार कमी आ रही है। यह इस बारे में संकेत है कि भारत कोविड-19 मृत्यु दर को नियंत्रित करने में सफल रहा है।’’

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जब मृत्यु दर को कम कर लिया गया है, ऐसे में संक्रमण को नियंत्रित करने की प्रभावी रणनीति का सफल क्रियान्वयन, तेजी से जांच, अस्पतालों में उचित इलाज से एक दिन में अब 30,000 से ज्यादा मरीज संक्रमण मुक्त हो रहे हैं।

देश में शनिवार को एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 57,118 मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 16,95,988 हो गए, जबकि स्वस्थ होने वालों की संख्या भी बढ़कर 10,94,374 हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में 764 लोगों की मौत होने के साथ इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 36,511 हो गई है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)