देश की खबरें | ‘रॉबिनहुड’ के नाम से लोकप्रिय पूर्व सैनिक एटीएम में ठगी के आरोप में गिरफ्तार

नयी दिल्ली, 16 मई राजस्थान में अपने गांव में ‘रॉबिनहुड’ के नाम से लोकप्रिय एक पूर्व सैनिक को एटीएम कार्ड बदलकर लोगों को धोखा देने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

पुलिस के मुताबिक, आरोपी की पहचान राजेंद्र कुमार मीणा के तौर पर की गयी है। उसे उसके गांव में एटीएम के रूप में जाना जाता है । इसी तरह के एक अन्य मामले में भी उसे पहले भी गिरफ्तार किया जा चुका है। मीणा 18 वर्षों तक भारतीय सेना में सेवा दे चुका है ।

पुलिस उपायुक्त (सेंट्रल) एम हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘वह एटीएम मशीन में कुछ उपकरण डालता था और कियोस्क पर ग्राहक का इंतजार करता था। जब भी कोई ग्राहक पैसे निकालने आता था, तो एटीएम मशीन द्वारा उसका लेनदेन अस्वीकृत कर दिया जाता था। बाद में, मीणा मदद करने की पेशकश करता था और उनके एटीएम कार्ड को दूसरे कार्ड से बदल कर पीड़ित के खाते से पैसे निकाल लेता था ।’’

डीसीपी ने कहा, मीणा की गिरफ्तारी से हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में ऐसे 17 मामले सुलझा लिये गये हैं ।

अधिकारी ने बताया, ‘‘उसे चोरी के आरोप एवं उसके खिलाफ दर्ज अन्य आपराधिक मामलों के कारण सेना से बर्खास्त कर दिया गया था। आरोपी ने यह स्वीकार किया कि चोरी की रकम का इस्तेमाल उसके गांव के गरीब लोगों की मदद के लिए किया गया था।’’

डीसीपी ने कहा कि राजस्थान के नीम का थाना जिले के अपने न्योराना गांव में वह ‘रॉबिनहुड’ के नाम से मशहूर हैं और उसने गरीबों की मदद के लिए बहुत पैसा खर्च किया है।

अधिकारी ने आगे बताया कि मीणा अपने गांव से पंचायत चुनाव में सरपंच पद के लिए चुनाव लड़ने की योजना बना रहा था ।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने उसके पास से 192 एटीएम कार्ड, 24,000 रुपये नकद और एक सोने की कान की बाली बरामद की है।’’

अधिकारी ने बताया कि मीणा के खिलाफ राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली में कुल 26 प्राथमिकी दर्ज हैं। उन्होंने कहा कि आगे की जांच जारी है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)