91 Year Old Turtle: समुद्र में तैरते नीली आंखों वाले बूढ़े कछुए का क्लिप वायरल, वीडियो देख रह जाएंगे दंग
91 Year Old Turtle (Photo: Twitter)

किसी व्यक्ति की अधिकतम जीवन प्रत्याशा क्या है? आज की दुनिया में अगर कोई 100-120 साल तक जीवित रहता है तो यह बहुत बड़ी बात है, लेकिन दुनिया में कुछ जीव ऐसे भी हैं, जो स्वाभाविक रूप से सैकड़ों साल तक जीवित रहते हैं. ऐसे जानवरों में सबसे पहला जो हमारे ध्यान में आता है वह है कछुआ, जो आराम से 100 साल तक जीवित रहता है. आखिर कौन सा विज्ञान कहता है कि कछुए इतने लंबे समय तक जीवित रहते हैं? क्या आप जानते हैं कि कछुआ लंबा जीवन क्यों जीते हैं? यह भी पढ़ें: Chimpanzee Shares Apple With a Tortoise: चिंपैंजी ने कछुए के साथ शेयर किया सेब, दिल को छू लेने वाला वीडियो वायरल

कछुओं की लंबी उम्र का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि धरती पर सबसे पुराना जीव भी कछुआ ही है. सेशेल्स का विशालकाय कछुआ जोनाथन 190 साल का है. फिलहाल ऐसे ही एक कछुए का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जो फिलहाल 91 साल पुराना है. कछुए को देखकर लोग काफी हैरान होते हैं क्योंकि इसका लुक थोड़ा अलग होता है. वायरल हो रहे इस वीडियो को ट्विटर पर @TheFigen नाम के यूजर ने शेयर किया है. वीडियो में एक कछुआ नजर आ रहा है और उसकी उम्र 91 साल बताई जा रही है.

देखें वीडियो:

इस कछुए की शक्ल भी थोड़ी अलग है. इसकी आंखें नीली हैं और इसका शरीर हरे शैवाल से ढका हुआ है. कछुआ पानी के तल पर तैर रहा है, जो देखने वालों के लिए अजीब है. लाखों लोगों ने वीडियो देखा है और इस पर आश्चर्य व्यक्त किया है कि कैसे कछुए 90 साल तक पहुंचने के बाद भी लंबे जीवन जीते हैं.

इसके बारे में कुछ तथ्य फ्लिंडर्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता माइक गार्डनर और उनके अन्य सह-शोधकर्ताओं द्वारा शोध पत्रिका साइंस में प्रकाशित एक शोध पत्र में बताए गए हैं. सरीसृपों की 77 प्रजातियों और उभरते हुए जीवों पर शोध करके 60 साल के आंकड़े एकत्र किए गए हैं. इन आंकड़ों की तुलना गर्म खून वाले जानवरों से की जाती है, क्योंकि उनका खून ठंडा होता है, वास्तव में, ठंडे खून वाले जानवरों को अपने तापमान को नियंत्रित करने के लिए बाहरी वातावरण पर निर्भर रहना पड़ता है. गर्म रक्त वाले जानवरों की तुलना में उनके भोजन को पचाकर ऊर्जा पैदा करने की प्रक्रिया धीमी होती है. इससे इसकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है.