वैज्ञानिकों ने तैयार किया नए तरह का कपड़ा, हर मौसम में अलग-अलग कपड़े खरीदने के झंझट से मिलेगा छुटकारा
मौसम के हिसाब से शरीर को ठंडा या गर्म रखेगा ये कपड़ा (Photo Credit: Faye Levine, University of Maryland)

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा कपड़ा (Fabric) तैयार किया है जो खुद-ब-खुद यानी अपने आप ही कपड़े से निकलने वाली गर्मी की मात्रा (Amount of Heat) को नियंत्रित कर सकता है. ऐसे में इस तरह के कपड़े को पहनने वाले शख्स को बदलते मौसम (Weather) के अनुसार ठंडा या फिर गर्म रहने में मदद मिलेगी. यह कपड़ा गर्मियों के दिन में शरीर को ठंड का और जाड़े के दिनों में गर्मी का एहसास कराएगा. इस कपड़े को बनाने वाली शोधकर्ताओं (Researchers) की टीम का कहना है कि हमने यह कपड़ा मौसम में होने वाले बदलावों को ध्यान में रखकर बनाया है, ताकि लोगों को हर मौसम में अलग-अलग कपड़े खरीदने की जो दिक्कत होती है उससे बचा जा सके.

रिपोर्ट के मुताबिक, जब मौसम गर्म और नमी भरा होगा तो इस फैब्रिक से हीट निकल जाएगी और जब वातावरण ठंडा और ड्राई होगा तब यह फैब्रिक हीट यानी गर्मी को बाहर निकलने से रोक देगा. अमेरिका के मैरिलैंड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस कपड़े को तैयार किया है. जब वातावरण में गर्मी और नमी होती है तब यह कपड़ा शरीर से गर्मी को बाहर जाने देता है और पसीना भी सोखता रहता है. जब वातावरण ठंडा और ड्राई रहता है तो यह शरीर की गर्मी को बाहर नहीं जाने देता. इस तरह से यह कपड़ा किसी भी मौसम में पहना जा सकता है. गर्मी में भी और सर्दी में भी. यह भी पढ़ें- डायटिंग के दौरान करेंगे इन बातों को नजरअंदाज तो सेहत पर पड़ सकता है इसका उल्टा असर

शोधकर्ताओं की टीम के अनुसार, इस कपड़े को ऊन में नैनोट्यूब्स की कोटिंग कर के बनाया गया है, ये नैनोट्यूब खास तरह के कार्बन से बने हैं जो शरीर में पसीना बहने पर सिकुड़ जाते हैं और शरीर की गर्मी को बाहर निकाल देते हैं. वहीं जाड़े के मौसम में यह फैल जाते हैं और ठंडी हवाओं को शरीर तक नहीं पहुंचने देते, जिससे शरीर में गर्माहट बनी रहती है.