डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, मोटापा सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं में कारगर है हरा चना, इसके सेवन से होते हैं ये अद्भुत फायदे
हरा चना (Photo Credits: Facebook)

Green Gram Health Benefits: सर्दियों के मौसम (Winter Season) में आनेवाला हरा चना (Green Gram) स्वाद में लाजवाब होता है, इसलिए अधिकांश लोग इसे खाना पसंद करते हैं. हरे चले को छोला भी कहा जाता है, जिसका इस्तेमाल सब्जी, कई प्रकार के व्यंजन और चटनी बनाने में किया जाता है. इस चने की खासियत है कि इसे चाहे कच्चा खाएं, भुनकर खाएं या उबलाकर खाएं, हर तरह से यह स्वादिष्ट ही लगता है. हरा चना जितना स्वाद में बेहतर होता है, सेहत के लिए उसे उतना ही फायदेमंद माना जाता है. खासकर डायबिटीज (Diabetes), कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) , ब्लड प्रेशर (Blood Pressure), मोटापा (Obesity), ब्लड शुगर (Blood Sugar) और पाचन (Digestion) से जुड़ी समस्याओं में यह कारगर असर दिखाता है.

इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और विटामिन पाए जाते हैं. जिसके चलते कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में हरा चना कारगर माना जाता है, लेकिन इसके फायदों के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. चलिए हम आपको बताते हैं हरे चने के फायदे, जिन्हें जानने के बाद आप भी इसका सेवन करना शुरू कर देंगे.

हरे चने के अद्भुत फायदे-

1- हरा चना फाइबर से भरपूर होता है, जिसे पाचन के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके नियमित सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है और यह वजन कम करने भी आपकी सहायता करता है.

2- मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन बी कॉम्पलेक्स, विटामिन के, फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड और मिनरल्स से भरपूर चना शरीर के लिए आवश्यक पोषण तत्वों की कमी को दूर करता है.

3- डायबिटीज के मरीजों के लिए हरे चने का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके नियमित सेवन से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.

4- हरे चने में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे बार-बार बीमार होने का खतरा कम होता है.

5- इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसे आंखों के लिए लाभदायक माना जाता है. इसके साथ-साथ यह त्वचा और मानसिक स्वास्थ्य को भी काफी फायदा पहुंचाता है. यह त्वचा की झुर्रियों को कम कर त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है. यह भी पढ़ें: शारीरिक कमजोरी व आयरन की कमी को दूर करता है एक मुट्ठी चना और गुड़, जानें इसके हेल्थ बेनिफिट्स

6- हरे चने के नियमित सेवन से शरीर को दिनभर कार्य करने के लिए ऊर्जा मिलती है और पेट से जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाने में भी हरा चना मददगार साबित होता है.

7- हरा चना शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्राल के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह दिल की सेहत को भी हरा-भरा बनाए रखता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

गौरतलब है कि रोजाना आधा कटोरी हरे चने का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं और यह हर तरह से सेहत को फायदा पहुंचाता है. बहरहाल, हरे चने में मौजूद सेहत के इन गुणों का पूरा लाभ उठाने के लिए इसका सेवन जरूर करें.

नोट- इस लेख में दी गई तमाम जानकारियों को केवल सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसकी वास्तविकता, सटीकता और विशिष्ट परिणाम की हम कोई गारंटी नहीं देते हैं. इसमें दी गई जानकारियों को किसी बीमारी के इलाज या चिकित्सा सलाह के लिए प्रतिस्थापित नहीं किया जाना चाहिए. इस लेख में बताए गए टिप्स  पूरी तरह से कारगर होंगे या नहीं इसका हम कोई दावा नहीं करते है, इसलिए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.