International Kite Festival 2019: अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव में दुनिया के 45 देश शामिल, तस्वीरों में देखिए कैसे रंग-बिरंगी पतंगों से गुलजार हुआ आसमान
अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव 2019 (Photo Credits: @InfoGujarat Twitter)

अहमदाबाद: सूर्य के उत्तरायण (Uttarayan) का पर्व यानी मकर संक्रांति (Makar Sankranti) पर गुजरात में पतंगबाजी महोत्सव (Kite Festival) को देखने का मजा ही कुछ और होता है, इसलिए हर साल की तरह इस साल भी अहमदाबाद (Ahmedabad) में अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव (International Kite Festival) का आयोजन किया गया है. 6 जनवरी से 14 जनवरी तक चलने वाला यह 30वां अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव है. इस महोत्सव का उद्घाटन राज्यपाल ओ.पी. कोहली और मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने किया. अहमदाबाद के एनडआईडी के पीछे रिवरफ्रन्ट पर छह से  14 जनवरी तक चलने वाले अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव में 45 देशों के 151 पतंगबाज हिस्सा ले रहे हैं. इसके अलावा 13 राज्यों के 105, तथा गुजरात के 19 शहरों के 545 पतंगबाज भी इस महोत्सव का हिस्सा हैं.

गुजरात टूरिज्‍म डिपार्टमेंट की ओर से उत्‍तरायण यानी मकर संक्रांति के मौके पर हर साल अहमदाबाद में international kite festival का आयोजन किया जाता है. इस बार गुजरात के नर्मदा जिले में स्थित केवडिया कॉलोनी के पास स्थापित सरदार वल्लभभाई पटेल की विशाल प्रतिमा  'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' के परिषर में भी 8 जनवरी को पतंग महोत्सव का आयोजन किया गया. इसके अलावा गुजरात के पर्यटक स्थलों को विकसित करने के लिए राज्य सरकार ने 11 शहरों के पर्यटन स्थलों पर भी पतंग महोत्सव का आयोजन किया है.

अगर आप भी पतंगबाजी के शौकीन हैं तो आप इसका दिलकश नजारा अहमदाबाद के इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल में देख सकते हैं. इस महोत्सव के दौरान पूरा आसमान रंग-बिरंगी पतंगों से गुलजार हो जाता है. यहां हर कोई पतंगबाजी करता नजर आता है. उत्‍तरायन के मौके पर आयोजित होनेवाले इस कार्यक्रम का स्थानीय लोग भी बेसब्री से इंतजार करते हैं. यह भी पढ़ें: Makar Sankranti 2019: देशभर में अलग-अलग नामों से मनाया जाता है मकर संक्रांति का त्योहार, जानें इससे जुड़ी दिलचस्प परंपराएं

देखें पतंगबाजी की रंग-बिरंगी और मनमोहक तस्वीरें.

अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव 2019 (Photo Credits: @sandeepa Twitter)

अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव 2019 (Photo Credits: @sandeepa Twitter)

अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव 2019 (Photo Credits: @Hemisha_Bjp Twitter)

अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव 2019 (Photo Credits: @sandeepa Twitter)

अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव 2019 (Photo Credits: @sandeepa Twitter)

अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव 2019 (Photo Credits: @utsavpansari Twitter)

गौरतलब है कि लोग सुबह जल्दी उठकर पतंग महोत्सव में शामिल होने की तैयारी करते हैं. इसके लिए तरह-तरह के स्वादिष्ट पकवान बनाए जाते हैं. इस उत्सव में लोग छतों पर परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ पतंगबाजी का लुत्फ उठाते हैं. एक हफ्ते तक चलने वाले इस रंग-बिरंगे महोत्सव में भारत के अलग-अलग हिस्सों के अलावा दुनिया के कई देशों के लोग भी शामिल होते हैं.