पश्चिम बंगाल में 81 फीसदी, असम में 68 फीसदी, सिक्किम में 69 फीसदी, त्रिपुरा में 81.8 फीसदी, मिजोरम 60 फीसदी, मणिपुर 78.2 फीसदी, नागालैंड में 78 फीसदी मतदान.

बिहार में लोकसभा की चार सीटों- औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई व विधानसभा की एक सीट नवादा के लिए मतदान समाप्त हो गया. शाम 6 बजे तक इन चारों लोकसभा क्षेत्रों में 53 प्रतिशत मतदान हुआ.

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शाम 5 बजे तक उत्तर प्रदेश में 59.77 फीसदी वोटिंग.
बिहार- 50.26 फीसदी
असम-68 फीसदी
मेघालय- 62 फीसदी
मणिपुर- 78.20 फीसदी

बिहार में चार लोकसभा क्षेत्रों - औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में शाम चार बजे तक औसतन 48.74 प्रतिशत मतदान हुआ है.

ओडिशा के चीफ इलेक्शन कमिश्नर ने कहा- नक्सलियों के धमकी के कारण मलकानगिरी जिले के चित्रकोंडा में 6 बूथों पर कोई वोटिंग नहीं हुई.

बीएसपी नेता सतीश चंद्र मिश्रा ने बताया कि हमने चुनाव आयोग में एक और शिकायत दर्ज कराई है और ईवीएम का एक वीडियो भेजा है जिसमें देखा जा सकता है कि 'हाथी' का बटन दबाने पर वोट बीजेपी के 'कमल' चिह्न को जा रहा था. हमारे लोगों ने इसकी शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई.

बीएसपी नेता सतीश चंद्र मिश्रा का आरोप- पुलिस और प्रशासन ने दलित समुदाय के लोगों को वोट देने से रोका. हमने इस संबंध में चुनाव आयोग में शिकायत की है और तत्काल कार्रवाई करने की मांग की है.

बिहार: पहले चरण के लिए मतदान खत्म होने के बाद जमुई में ईवीएम और वीवीपैट को स्ट्रॉन्ग रूम में ले जाया जा रहा है.

छत्तीसगढ़: नारायणपुर में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ के दौरान एक नक्सल को मार गिराया.

3 बजे तक पड़े इतने फीसदी वोट.
लोकसभा चुनाव में 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग जारी है. दोपहर 3 बजे तक उत्तर प्रदेश में कुल 51 फीसदी, उत्तराखंड में 46 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 70 फीसदी, मिजोरम में 55 फीसदी, त्रिपुरा में 68 फीसदी, तेलंगाना में 49 फीसदी, मेघालय में 55 फीसदी, नगालैंड में 68 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं. यूपी की सहारनपुर लोकसभा सीट पर 3 बजे तक 53 फीसदी, नोएडा में 50 फीसदी, बिजनौर में 50.51 फीसदी मतदान हो चुका है. देशभर की 91 लोकसभा सीटों पर औसतन 56 फीसदी वोटिंग हो चुकी है.

Load More

नई दिल्ली: लोकतंत्र का महापर्व- लोकसभा चुनाव 2019 का आगाज हो चूका है. पहले चरण के तहत कुल 91 सीटों पर मतदान चल रहा है. इस दौरान आप भी अपने मताधिकार का जरुर इस्तेमाल करें. पहले चरण में बीस राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में लोकसभा की 91 सीटों के लिए मतदान होगा. जबकि आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरूणाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव के लिए भी एक ही चरण में मतदान कराया जा रहा है. साथ ही इस चरण में ओडीसा विधानसभा की 147 सीटों में से 28 सीटों के लिए भी वोट पड़ेंगे.

लोकसभा की बात करें तो आंध्र प्रदेश में 25, उत्‍तर प्रदेश में 8, महाराष्‍ट्र में 7, उत्‍तराखण्‍ड और असममें 5 - 5, बिहार और ओडीसा में चार-चार, जम्‍मू - कश्‍मीर, अरूणाचल प्रदेश, मेघालयऔर पश्चिम बंगाल में 2-2, तथा छत्‍तीसगढ़, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप में एक-एक सीट के लिए वोट डाले जा रहे है.

गौरतलब हो कि देश में लोकसभा चुनाव सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होंगे. और मतगणना 23 मई को होगी. चुनाव आयोग के मुताबिक पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. वहीं दूसरे चरण में 97 सीटों पर 13 राज्यों की चुनाव होंगे. इसके बाद तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर चुनाव होंगे. इसके बाद चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों पर चुनाव होंगे और पांचवे चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर चुनाव होंगे. बता दें कि छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होंगे और सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होंगे. मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को समाप्त होने वाला है.