प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के प्रचार के लिए पड़ोसी बांग्लादेश के अभिनेताओं को बुलाने पर मंगलवार को तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी पर निशाना साधा. मोदी ने यहां एक रैली में कहा, "तृणमूल कांग्रेस की हालत इतनी खराब हो गई है कि वे अपनी रैलियों में लोगों को ला नहीं पा रहे हैं. ऐसे में लोगों को अपनी तरफ खींचने के लिए उन्होंने विदेश से कलाकारों को बुलाया. मुझे आप पर तरस आता है दीदी, देखिए बंगाल की बहादुर जनता ने आपका क्या हाल कर दिया."

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बीजेपी (BJP) ने एक और लिस्ट जारी की है. इस सूची में तीन उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है. बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल (Sunny Deol) को गुरुदासपुर (Gurdaspur) से टिकट मिला है. सनी देओल (Sunny Deol) आज ही बीजेपी में शामिल हुए थे. बता दें कि लिस्ट में दूसरा नाम किरण खेर (Kirron Kher) का है. पार्टी ने उन्हें चंडीगढ़ से चुनावी मैदान में उतारा है. इसके साथ ही सोमप्रकाश को पंजाब के होशियार से उम्मीदवार बनाया है.

पार्टी हेडक्वार्टर में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन (Nirmala Sitharaman) की मौजूदगी में सनी ने बीजेपी का दामन थामा है. बीजेपी (BJP) में शामिल होने के कुछ ही घंटों बाद पार्टी ने पंजाब के गुरदासपुर से सनी देओल (Sunny Deol) को टिकट दे दिया है.

लोकसभा चुनाव 2019: झारखंड की राजधानी रांची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोड शो किया, पीएम मोदी की इस रैली में बड़ी तादात में समर्थक हुए शामिल.

मध्य प्रदेश: जबलपुर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर निशाना साधा. राहुल ने कहा कि अमित शाह पर मर्डर का आरोप लगा है... वाह! क्या शान है... क्या आपने जय शाह का नाम सुना है? वह एक जादूगर है जिन्होंने सिर्फ 3 महीने में 50,000 को 80 करोड़ रुपये बना दिए.

 

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 के लिए तीसरे चरण का मतदान आज खत्म हो गया है. इस चरण में 15 राज्यों के 117 सीटों पर वोट डाले गए. चुनाव आयोग (Election Commission) के मुताबिक इस चरण में कुल 63.24 फीसदी मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया. बता दें कि चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल (West Bengal) के मुर्शिदाबाद में कांग्रेस (Congress) और टीएमसी (TMC) कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प की घटना हुई. झड़प की चपेट में एक युवा मतदाता आ गया और उसकी मौत हो गई. चुनाव आयोग (Election Commission) ने इस पर ज़िला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है.
ज्ञात हो कि असम में 78.29 फीसदी, बिहार में 59.97 फीसदी, छत्तीसगढ़ में 54.03 फीसदी, दादर नागर हवेली में 71.43 फीसदी, दमन और दिउ में 65.34 फीसदी मतदान हुआ. जबकि गोवा में 71.09 फीसदी, गुजरात में 60.21 फीसदी, जम्मू-कश्मीर में 12.46 फीसदी, कर्नाटक में 60.87, केरल में 68.62 फीसदी, महाराष्ट्र में 55.05 फीसदी, ओडिसा में 57.84 फीसदी, त्रिपुरा में 71.13 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 56.36 फीसदी और पश्चिम बंगाल में 78.94 फीसदी मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया.

नई दिल्ली: चीन के शियान में चल रही एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप (Wrestling Asian Championship) में दुनिया के नंबर 1 पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) ने भारत को पहला गोल्ड मेडल दिला दिया है. बता दें कि भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) ने मंगलवार को यहां एशियन रेसलिंग चैम्पियनशिप (Wrestling Asian Championship) के 65 किग्रा भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीत लिया. उन्होंने फाइनल में कजाकिस्तान के पहलवान सयातबेक ओकसोव को 12-7 से हराया. इस चैम्पियनशिप में भारत का यह पहला स्वर्ण पदक है.

इससे पहले बजरंग (Bajrang Punia) ने पहले राउंड में श्रीलंका के फर्नांडो को 10-0 और क्वार्टर फाइनल में ईरानी पहलवान पेईमैन बियोकागा बियाबानी को 6-0 से हराया था. इसके बाद बजरंग ने उज्बेकिस्तान के सिरोजिदिन खासानोव को 12-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी.

असम: असम के धुबड़ी में स्थित मतदान क्रमांक 199 पर वोटिंग संपन्न होने के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वीवीपैट को पैक किया गया.

रामपुर: उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से समाजवादी पार्टी (एसपी) के प्रत्याशी आजम खान ( Azam Khan) ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि अगर मैंने सुई की नोंक के बराबर भी गलत काम किया होता तो मोदीजी ने 5 साल में मुझे कुतुबमीनार पर टांग दिया होता. वह मंगलवार को अपने बेटे अब्दुल्ला आजम (Azam Khan) के साथ वोट डालने पहुंचे थे. इस दौरान आजम (Azam Khan) ने यह भी कहा वह चुनाव नहीं लड़ना चाहते थे लेकिन उनके सामने कोई विकल्प नहीं बचा था. बता दें कि आजम खान (Azam Khan) के सामने यहां बीजेपी की तरफ से जया प्रदा चुनावी मैदान में हैं.

नई दिल्ली: मशहूर गायक हंस राज हंस ने उत्तर-पश्चिम दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी के उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन दाखिल किया. नामांकन दाखिल करने के बाद उन्होंने कहा कि मैं बचपन से ही योद्धा रहा हूं, मुझे जीतना है. मैं एक खेतिहर मजदूर का बेटा हूं, मेहनत करना मेरे जीन में है और मैं पीएम मोदी को अपना हीरो मानता हूं.

 

गुजरात के जूनागढ़ स्थित गिर वन में एक मतदाता के लिए मतदान केंद्र बनाया गया है. इस वोटर का नाम भरतदास बापू है. इस इलाके में सरकार एक वोट के लिए मतदान केंद्र बनाकर पैसा खर्च करती है. यहां भरतदास बापू ने मतदान किया और कहा कि मैंने मतदान किया है और यहां 100 फीसदी मतदान हुआ है. मैं सभी से वोट करने की अपील करता हूं.

Load More

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) का आज तीसरा चरण (Third Phase) है, जिसमें सबसे ज्यादा 117 सीटों के लिए लोग मतदान कर रहे हैं. इस दौरान आप भी अपने मताधिकार का जरुर इस्तेमाल करें. इस चरण के साथ गुजरात, केरल, गोवा, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, असम, दादर नागर हवेली और दमन-दीव की सभी लोकसभा सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा. तीसरे चरण में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस, दोनों दलों के प्रमुख चुनाव मैदान में हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पहली बार लोकसभा चुनाव में उतर हैं. वह गांधीनगर से पार्टी के प्रत्याशी हैं, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस चरण में केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार हैं.

उत्तर प्रदेश में 10 सीटों पर चुनाव- (मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आवंला, बरेली, पीलीभीत)

पश्चिम बंगाल में पांच सीटों पर चुनाव-  (बालुरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर, मुर्शीदाबाद)

ओडिशा में 6 सीटों पर चुनाव- (संभलपुर, क्योंझर, ढेंकनाल, कटक, पुरी, भुवनेश्वर)

बिहार में 5 सीटों पर चुनाव-  (झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया)

महाराष्ट्र में 14 सीटों पर चुनाव- (जलगांव, रावेर, जलना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हातकणले)

गुजरात के सभी 26 सीटों पर चुनाव- (आनंद, कच्छ, अहमदाबाद-पच्श्रिम, अहमदाबाद-पूर्व, खेड़ा, गांधीनगर, छोटा-उदयपुर, जामनगर, जूनागढ़, दाहोद, नवसारी, पंचमहल, पाटन, पोरबंदर, बनासकांठा, बारडोली, भरुच, भावनगर, मेहसाना, राजकोट, बडोदरा, वलसाड, साबरकंठ, सुरेंद्रनगर, सूरत)

कर्नाटक में 14 सीटों पर चुनाव - (चिक्कोडी, बेलगाम, बागलकोट, बीजापुर, गुलबर्ग, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कर्नाटक, दावणगेरे, शिमोगा)

केरल की 20 सीटों पर चुनाव-  (कासरगोड, कन्नूर, वडकरा, वायनाड, कोझिकोड, मलप्पुरम, पोन्नानी, पलक्कड़, अलाथुर, त्रिशूर, चलाकुडी, एर्णाकुलम, इदुक्की, कोट्टायम, अलाप्पुझा, मवेलीकारा, पत्तनमतिट्टा, कोवलम, अट्टिगंल, तिरुवनंतपुरम)

छत्तीसगढ़ में 7 सीटों पर चुनाव- (सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर चांपा, बिलासपुर, दुर्ग, कोरबा, रायपुर)

जम्मू-कश्मीर में एक सीट पर चुनाव- (अनंतनाग)

असम में 4 सीटों पर चुनाव- (धुबरी, कोकराझार, बारपेटी, गुवाहाटी)

गोवा मं 2 सीटों पर चुनाव- (दक्षिण गोवा, उत्तर गोवा)

त्रिपुरा में एक सीट पर चुनाव- (पूर्वी त्रिपुरा)

केंद्रशासित प्रदेश के 2 सीटों पर चुनाव- (दादरऔर नगर हवेली, दमव द्वीव)

गौरतलब है कि इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं. सभी 543 सीटों के नतीजे 23 मई को घोषित होंगे.