देश की खबरें | जबलपुर हवाई अड्डे की नयी टर्मिनल इमारत से अगले साल मार्च से शुरू होगा परिचालन

नयी दिल्ली, 14 मई भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) मध्य प्रदेश स्थित जबलपुर हवाई अड्डे की नयी टर्मिनल इमारत से परिचालन अगले साल मार्च तक शुरू कर देगा। यह जानकारी शनिवार को यहां से जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में दी गई।

एएआई ने बयान में कहा कि नयी टर्मिनल इमारत विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस होगी और व्यस्त समय में प्रति घंटे 500 यात्रियों को सेवा देने में सक्षम होगी।

इसने बताया कि 1,15,315 वर्ग फुट क्षेत्र में फैली टर्मिनल इमारत में तीन एरोब्रिज, आधुनिक सामान जांच प्रणाली, आधुनिक फूड कोर्ट होगा और साथ ही व्यस्थित तरीके से करीब 300 कार एवं बसों के लिए पार्किंग की सुविधा होगी।

बयान में कहा गया, ‘‘प्रस्तावित टर्मिनल इमारत में प्रवेश करने वाले यात्रियों को गोंड चित्रकला, स्थानीय हस्तशिल्प, कलाकृतियों और मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थलों की झलक देखने को मिलेगी।’’

एआईआई ने कहा कि केवल टर्मिनल इमारत ही नहीं पूरे हवाई अड्डे को उन्नत किया जा रहा है।

बयान में कहा गया कि हवाई पट्टी का विस्तार किया जा रहा है ताकि यह ए-320 श्रेणी के विमानों के परिचालन के लिए अनुकूल हो। इसमें कहा गया कि 38 मीटर ऊंचे नए हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) टावर के निर्माण के साथ ही जबलपुर हवाई अड्डा परियोजना के तहत नया दमकल स्टेशन और उसकी अनुषंगी इमारतों का निर्माण किया जा रहा है।

एएआई ने बताया कि पूरी परियोजना पर 412 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

बयान में कहा गया, ‘‘परियोजना पूरी करने की संभावित समयसीमा दिसंबर 2022 है और नयी टर्मिनल इमारत मार्च 2023 तक सेवा में आ जाएगी।’’

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के तहत कार्यरत एएआई देशभर में 100 से अधिक हवाई अड्डों का परिचालन करता है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)