मस्क की मंगल पर खोज में पहली व्यावसायिक अंतरिक्ष टैक्सी एक अहम पड़ाव

मस्क ने कभी मंगल ग्रह पर गुलाब उगाने का सपना देखा था। लेकिन अब इन रॉकेटों के जरिए वह फ्लोरिडा से अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में भेजेंगे। यह पहली बार होगा जब लाभ कमाने के मकसद वाली कोई कंपनी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में लेकर जाएगी।

यही कारण है कि इन रॉकेट को व्यावसायिक अंतरक्षि टैक्सी की संज्ञा दी गई है।

यह अंतरिक्ष को व्यावसायिक बनाने में एक मील का पत्थर है। लेकिन मस्क की कंपनी, स्पेसएक्स के लिए यह उस सफर में अहम उपलब्धि भी है जो कई विफलताओं और दिवालिया होने के जोखिम के साथ शुरू हुआ था।

कंपनी के संस्थापक एवं सीईओ की मानें तो यह बस शुरुआत है। वह लाल ग्रह पर पर शहर का निर्माण करने और वहां रहने की योजना बना रहे हैं।

मस्क ने 2016 में मेक्सिको में अंतरिक्ष पेशेवरों की सभा से कहा था, “मैं मंगल ग्रह तक पहंचना एवं वहां जीवन संभव बनाना चाहता हूं, इसे ऐसा बनाना चाहता हूं जिसे हम अपने जीवनकाल में कर सकें और आप वहां जा सकें।”

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एस्ट्रोफिजिसिस्ट जोनाथन मैकडोवेल ने कहा कि मस्क अंतरिक्ष जगत में ‘‘क्रांतिकारी बदलाव” हैं।

पूर्व अंतरिक्ष यात्री एवं कमर्शियल स्पेशफ्लाइट फेडरेशन के पूर्व प्रमुख माइकल लोपेज एलेग्रिया ने कहा, “मुझे लगता है कि इतिहास में मस्क का नाम डा विंची की तरह याद रखा जाएगा।”

एपी

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, लेटेस्टली स्टाफ ने इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया है)