जरुरी जानकारी | मोदी 26 फरवरी को वैश्विक कपड़ा प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे

नयी दिल्ली, 23 फरवरी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 फरवरी को राष्ट्रीय राजधानी में भारत के सबसे बड़े कपड़ा कार्यक्रम 'भारत टेक्स' का उद्घाटन करेंगे।

कपड़ा मंत्रालय की सचिव रचना शाह ने शुक्रवार को कहा कि भारत टेक्स 22 लाख वर्ग फुट प्रदर्शनी क्षेत्र में फैला होगा। इसमें 100 देशों और 3,000 से अधिक व्यापार खरीदार भागीदारी करेंगे।

उन्होंने कहा, ''ब्रांड इंडिया को अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के सामने पेश करने का यह हमारा प्रयास है। यह कपड़ा परिवेश की पूरी ताकत को प्रदर्शित करेगा।''

कपड़ा मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि सोमवार से शुरू होने वाले चार दिवसीय कार्यक्रम के दौरान 46 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इनमें अंतरराष्ट्रीय भागीदारी भी शामिल है।

शाह ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि कपड़ा मंत्रालय क्षेत्र के लिए 10,683 करोड़ रुपये की उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के प्रतिभागियों के साथ काम कर रहा है और उनकी किसी भी समस्या का समाधान किया जा रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि मंत्रालय को प्रोत्साहन के संदर्भ में पीएलआई योजना का दायरा बढ़ाने के लिए उद्योग से कुछ सुझाव मिले हैं।

अब तक मंजूर हो चुके सात पीएम-मित्र पार्कों में होने वाले निवेश और अनुमानित रोजगार सृजन पर उन्होंने कहा कि अगले 4-6 वर्षों में 70,000 करोड़ रुपये (प्रत्येक पार्क से 10,000 करोड़ रुपये) के निवेश की उम्मीद है। इससे करीब 20 लाख लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिल सकता है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)