विदेश की खबरें | अमेरिका में पारंपरिक भारतीय कपड़ों की प्रदर्शनी

वाशिंगटन, 14 मई अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में स्थित प्रतिष्ठित टेक्सटाइल संग्रहालय में एक दुर्लभ प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है, जिसमें पारंपरिक भारतीय कपड़ों की आश्चर्यजनक शृंखला भी शामिल की गई है। संयोगवश यह प्रदर्शनी ऐसे समय में आयोजित की जा रही है, जब भारत अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मना रहा है।

‘‘भारतीय वस्त्र : कला और डिजाइन के 1,000 वर्ष’’ शीर्षक वाली यह प्रदर्शनी वैश्विक डिजाइन पर भारतीय वस्त्रों से पड़ने वाले प्रभाव को दर्शाती है। पिछले कुछ दिनों में यह प्रदर्शनी बड़ी संख्या में लोगों को द जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी म्यूजियम एंड द टेक्सटाइल म्यूजियम की तरफ खींची ले आ रही है।

अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने इस सप्ताह प्रदर्शनी में शिरकत करने के बाद ट्वीट किया, ‘‘अमेरिका में भारतीय इतिहास के धागों और परंपराओं से गुजरी एक यात्रा।’’

उन्होंने लिखा कि प्रदर्शनी में प्रदर्शित नौवीं सदी से लेकर 20वीं सदी तक के बेजोड़ नमूने भारत के वस्त्र जगत में हुए चमत्कार की झलक देते हैं।

संग्रहालय ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘‘हैप्पी फैब्रिक फ्राइडे! आज की कलाकृति हमारी प्रदर्शनी ‘भारतीय वस्त्र : कला और डिजाइन के 1,000 वर्ष’ में रखा 18वीं सदी का एक रुमाल है। बारीक कढ़ाई वाले इस रुमाल में हिंदू देवता विष्णु के दस अलग-अलग अवतार दर्शाए गए हैं।’’

यह प्रदर्शनी चार जून तक चलेगी।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)