देश की खबरें | दिल्ली सरकार के टीका केंद्रों पर कोविशील्ड को 31 जुलाई तक दूसरी खुराक के लिए सुरक्षित रखा जाएगा

नयी दिल्ली, 22 जुलाई कोविड टीकों की सीमित आपूर्ति के कारण, दिल्ली सरकार ने बृहस्पतिवार को अपने सभी टीकाकरण केंद्रों पर 31 जुलाई तक केवल उन लाभार्थियों के लिए कोविशील्ड टीके सुरक्षित रखने का आदेश जारी किया, जिन्हें दूसरी खुराक दी जानी है।

परिवार कल्याण निदेशालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि सभी स्लॉट जो ऑनलाइन बुक किए गए हों या जाकर हासिल किए गए हों, आरक्षित रखे जाएंगे।

आदेश में कहा गया, “18 साल से 44 साल की आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण एक मई, 2021 से शुरू हुआ था और कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए 84 दिन का अंतराल पूरा होने के साथ ही, इनमें से कई लोग आने वाले हफ्तों में दूसरी खुराक के लिए पात्र हो गए होंगे।”

टीके की सीमित आपूर्ति को देखते हुए, कोविशील्ड टीका देने वाले सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्र में आयोजित होने वाले सत्रों में ऑनलाइन बुकिंग और वहां पहुंच कर टीकाकरण कराने वाले, दोनों के लिए सभी स्लॉट कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए तत्काल प्रभाव से 31 जुलाई तक आरक्षित किए जाते हैं।”

कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों टीके दिल्ली सरकार द्वारा संचालित कोविड टीकाकरण केंद्रों (सीवीसी) पर लगाए जा रहे हैं।

शहर के स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुधवार को जारी टीकाकरण बुलेटिन के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में 21 जुलाई तक करीब कोविड टीके की करीब 95 लाख खुराकें दी जा चुकी हैं।

बुलेटिन में कहा गया कि दिल्ली के पास मंगलवार को 71,000 से अधिक खुराक देने के बाद बुधवार सुबह टीके की खुराक का एक दिन से भी कम का स्टॉक बचा है।

राष्ट्रीय राजधानी को मंगलवार को कोविशील्ड की 85,810 खुराकें मिली जिसके बाद उपलब्ध खुराकों की संख्या 1,08,300 हो गई।

वहीं उपलब्ध कोवैक्सीन टीके की खुराकें 1,84,390 है। कोवैक्सीन भंडार का केवल 20 प्रतिशत पहली खुराक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इसका भंडार सीमित है और इसकी आपूर्ति नियमित नहीं है।

मंगलवार को कुल 71,997 लाभार्थियों को टीका लगाया गया जिनमें 29,857 लोग वे थे जिन्हें टीके की दूसरी खुराक लगी।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)