देश की खबरें | उत्तर प्रदेश के 12 जिलों के 331 गांव बाढ प्रभावित : सरकार ने स्थिति बतायी नियंत्रण में
एनडीआरएफ/प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: ANI)

लखनऊ, एक अगस्त उत्तर प्रदेश में 12 जिलों के 331 गांव बाढ से प्रभावित हैं और राज्य सरकार ने शनिवार को स्थिति को पूरी तरह नियंत्रण में बताया ।

राज्य के वित्त, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि 12 जनपद के 331 गांव बाढ से प्रभावित हैं तथा दो जनपद लखनऊ से पश्चिम और दस जनपद लखनऊ से पूरब हैं । उन्होंन कहा, ''अभी तक कोई चिन्ताजनक स्थिति नहीं है, स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है ।''

यह भी पढ़े | अमर सिंह का सिंगापुर में निधन, 6 महीने से चल रहा था इलाज : 1 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार LIVE.

उन्होंने बताया कि बाराबंकी, अयोध्या, कुशीनगर, गोरखपुर, बहराइच, आजमगढ, गोण्डा, संत कबीरनगर, बलरामपुर और सिद्धार्थनगर ये दस जनपद लखनउ से पूरब के हैं एवं लखीमपुर और सीतापुर लखनउ से पश्चिम के जनपद हैं ।

खन्ना ने बताया, ‘‘ 331 गांवों की लगभग एक लाख 90 हजार की आबादी बाढ से प्रभावित है । तीन नदियां खतरे के स्तर से उपर बह रही हैं । जो हमारे पास सूचना है, उसके हिसाब से शारदा नदी पलियांकलां और लखीमपुर में, राप्ती नदी बर्डघाट :गोरखपुर:, राप्ती बैराज :श्रावस्ती: में, सरयू—घाघरा एल्गिनब्रिज :बाराबंकी:, अयोध्या तथा तुर्तीपार :बलिया: में खतरे के निशान के उपर बह रही हैं । वर्तमान में प्रदेश के जितने भी तटबंध हैं, हालांकि वे सब सुरक्षित हैं।’’

यह भी पढ़े | PM Modi address Grand Finale of Smart India Hackathon: स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के ग्रैंड फिलाने को संबोधित कर रहे हैं पीएम मोदी.

उन्होंने कहा, ''लेकिन प्रदेश सरकार ने पूरी तन्मयता से राहत कार्य किये हैं । निश्चित रूप से हमने हर प्रकार से .... चाहे आश्रय स्थल हों, चाहे राहत सामग्री वितरित करने की बात हो, तिरपाल वगैरह की व्यवस्था हो, नाव की व्यवस्था हो, बाढ चौकी की व्यवस्था हो .... हर प्रकार से सरकार ने पूरे मनोयोग से ये चेष्टा की है कि इसका :बाढ का: प्रभाव आम जनता पर कम से कम पडे और उसे ज्यादा से ज्यादा राहत हम पहुंचा सकें इसलिए सारी व्यवस्थाएं सरकार की ओर से की गयी हैं । मुख्यमंत्री ने इस बात का निर्देश दिया है ।''

उन्होंने बताया कि खाद्यान्न की लगभग पांच हजार किट बाढ प्रभावित लोगों को दी गयी हैं । इस किट में आटा, दाल, चावल, रिफाइंड सहित 17 चीजें हैं । इसके अलावा पिछले 24 घंटे में 4925 फूड पैकेट बांटे गये । अब तक कुल 7600 पैकेट वितरित किये जा चुके हैं ।

खन्ना ने बताया कि 4435 मीटर के तिरपाल दिय गये हैं । कुल 30, 601 मीटर के तिरपाल वितरित किये गये हैं । 654 नौकाएं लगायी गयी हैं । 647 बाढ चौकियां स्थापित की गयी हैं । इसके अलावा एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पीएसी तैनात की गयी है । किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए इस तरह की व्यवस्था की गयी है ।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विशेष रूप से निर्देश दिया है कि बाढ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा जनपद के वरिष्ठ अधिकारी स्वयं करें और जहां जैसी आवश्यकता हो, तत्काल राहत सामग्री पहुंचायी जाए । अगर बाढ प्रबंधन व्यवस्था में किसी प्रकार की लापरवाही या कोताही होगी तो जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ।

अमृत

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)