IPL 2020 Update: यहां पढ़ें आईपीएल में सर्वाधिक बार रन आउट होने वाले 3 खिलाड़ियों के नाम
आईपीएल 2020 (Photo Credits: Twitter/@IPL)

IPL 2020 Update: इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का आगाज इस साल 19 सितंबर 2020 से संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) में हो रहा है. इस सीजन का पहला मुकाबला पिछली बार की विजेता मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) एवं उपविजेता चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के बीच खेला जाएगा. देश के इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में क्रिकेट फैंस की भावनाएं चरम पर होती हैं. आईपीएल में क्रिकेट फैंस को कई मौकों पर खुशी मिलती है, तो वहीं कुछ मौकों पर उन्हें निराशा भी हाथ लगती है. आईपीएल में बल्लेबाज गेंदबाज के उपर हमेशा हावी होना चाहता है. यही कारण है कि वह कई मौकों पर बाउंड्री नहीं मिलने पर रन चुराने की कोशिश करता है. इस दौरान एक छोटी सी गलती बल्लेबाज को रन आउट के खतरे में डाल देता है. बात करें आईपीएल में अबतक सबसे ज्यादा रन आउट होने वाले तीन खिलाड़ियों के बारे में तो वो इस प्रकार हैं-

1- गौतम गंभीर:

आईपीएल टूर्नामेंट में कोलकाता नाईट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) को दो बार विजेता बना चुके भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) आईपीएल में सर्वाधिक बार रन आउट होने वाले खिलाड़ी हैं. जी हां गंभीर आईपीएल में सर्वाधिक 16 बार आउट हुए थे. उन्होंने आईपीएल में 154 मैच खेलते हुए 152 इनिंग्स में 4217 रन बनाए हैं. आईपीएल में गंभीर के नाम 36 अर्धशतक दर्ज है.

यह भी पढ़ें- IPL 2020 Update: यहां पढ़ें आईपीएल 2020 के लिए सभी टीमों के कप्तानों को कितनी मिल रही है सैलरी

2- शिखर धवन:

आईपीएल में सर्वाधिक बार रन आउट होने के मामले में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के मौजूदा सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का नाम दूसरे नंबर पर आता है. धवन आईपीएल में अबतक 14 बार रन आउट चुके हैं. बता दें कि धवन ने आईपीएल में अबतक 159 मैच खेलते हुए 158 इनिंग्स में 4579 रन बनाए हैं. आईपीएल में धवन के नाम 37 अर्धशतक दर्ज है.

3- सुरेश रैना:

हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के मध्यक्रम के स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) आईपीएल में सर्वाधिक रन आउट होने वाले खिलाड़ियों की श्रेणी में तीसरे नंबर पर आते हैं. रैना आईपीएल में 193 मैच खेलते हुए 13 बार रन आउट हो चुके हैं. आईपीएल में मैचों की संख्या को देखते हुए उनके रन आउट का आंकड़ा ज्यादा नहीं है लेकिन नंबर के हिसाब से वह तीसरे स्थान पर हैं. बता दें कि रैना ने आईपीएल में 189 इनिंग्स में 5368 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें- IPL 2020 Update: ये 3 स्पिन गेंदबाज आईपीएल 2020 में अपने बल्ले से विपक्षी टीम को कर सकते हैं तहस-नहस

बता दें कि इस बार आईपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में किया जा रहा है. यूएई की पिचें स्लो और टर्नर होती हैं इसलिए स्पिनर्स की भूमिका काफी अहम होगी. आईपीएल 2020 की शुरुआत 19 सितंबर से होगा, वहीं इसका फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा. 53 दिन तक चलने वाले इस T20 टूर्नामेंट में फाइनल सहित कुल 60 मैच खेले जाएंगे.