न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर को पहले वनडे में शानदार बल्लेबाजी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' दिया गया है. बता दें कि टेलर ने आज 84 गेदों का सामना करते हुए 10 चौके और चार छक्के की मदद से 109 रन की नाबाद बेहतरीन शतकीय पारी खेली.

भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच हेमिल्टन के सेडन पार्क स्टेडियम में खेले पहले वनडे मुकाबले में मेजबान टीम न्यूजीलैंड ने भारत को चार विकेट से मात देते हुए तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है. कीवी टीम ने भारत द्वारा दिए गए 348 रन के लक्ष्य को 48.1 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर प्राप्त कर लिया.

भारतीय टीम के अनुभवी स्पिनर कुलदीप यादव ने कीवी कप्तान टॉम लाथम को 69 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट करते हुए भारतीय टीम को चौथी सफलता दिला दी है.

भारत द्वारा दिए गए 348 रन के लक्ष्य के जवाब में कीवी टीम ने 40.2 ओवर के बाद तीन विकेट के नुकसान पर अपने 300 रन पुरे कर लिए हैं.

भारत के लिए 40वां ओवर तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर ने डाला. शार्दूल ठाकुर के इस ओवर में कीवी बल्लेबाजों ने एक छक्का, एक सिंगल, दो चौका और फ्री हिट पर एक छक्का जड़ते हुए कुल 21 रन बनाए. टीम को अब 60 गेंद में महज 56 रन की जरूरत है.

भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच हेमिल्टन के सेडन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे मुकाबले में लक्ष्य का पीछा कर रही कीवी टीम ने 35 ओवर की समाप्ति के बाद तीन विकेट के नुकसान पर 222 रन बना लिए हैं. टीम के लिए फिलहाल रॉस टेलर 52 और कप्तान टॉम लाथम 35 रन बनाकर खेल रहे हैं. टीम को अब भी जीत के लिए 90 गेंद में 124 रन की जरूरत है.

कीवी सलामी बल्लेबाज हेनरी निकोलस 82 गेंद में 11 चौके की मदद से 78 रन की अर्द्धशतकीय पारी खेलकर विराट कोहली के थ्रो पर रन आउट हुए.

भारतीय टीम के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव ने कीवी बल्लेबाज टॉम ब्लंडल को 9 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट करते हुए टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिला दी है. ब्लंडल ने अपनी इस पारी के दौरान 10 गेदों का सामना करते हुए एक चौका लगाया.

भारतीय टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर ने कीवी सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल को 32 रन के व्यक्तिगत स्कोर आउट करते हुए भारतीय टीम को पहली सफलता दिला है. बता दें कि गुप्टिल ने पहले वनडे मैच में 41 गेदों का सामना करते हुए दो चौके की मदद से 32 रन की पारी खेली.

भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच हेमिल्टन के सेडन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम न्यूजीलैंड के सामने चार विकेट के नुकसान पर 347 रन बनाए हैं.

Load More

India vs New Zealand 1st ODI Match 2020: भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच खेले जानें वाले तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार यानि आज हेमिल्टन (Hamilton) के सेडन पार्क (Seddon Park) स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय टीम की अगुवाई एक बार फिर कप्तान विराट कोहली के हाथों में है, वहीं विपक्षी टीम की कमान नियमित कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) के चोटिल होने के बाद टॉम लाथम (Tom Latham) के हाथों में है. मैच का लाइव प्रसारण सुबह 7.30 बजे से किया जाएगा, वहीं दोनों टीमों के कप्तान टॉस के लिए मैदान में 7.00 बजे आएंगे.

बता दें कि वनडे सीरीज से पहले दोनों टीमों के बीच खेले गए पांच मैचों की T20 सीरीज को भारतीय टीम ने इतिहास रचते हुए 5-0 से अपने नाम किया था. इस सीरीज के पहले मुकाबले को भारतीय टीम ने छह विकेट से अपने नाम किया था, वहीं दूसरे मैच में 15 गेंद शेष रहते कीवी टीम को सात विकेट से हराया था. तीसरे और चौथे मैच में भारतीय टीम ने मेजबान टीम को सुपर ओवर में धुल चटाया था. पांचवें T20 मैच में टीम को सात रन से करीबी जीत मिली थी. (मैच का लाइव स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें).

टीम के लिए सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (KL Rahul) ने पुरे सीरीज के दौरान उम्दा बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक 224 रन बनाए. राहुल ने पहले T20 मैच में 56, दूसरे में नाबाद 57, तीसरे मैच में 27, चौथे मैच में 39 और पांचवें मैच में 45 रन की उम्दा पारी खेली. राहुल अपनी इन पारियों के साथ ही भारत के लिए द्विपक्षीय सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बनें थे.

संभावित टीमें इस प्रकार हैं-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मनीश पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर.

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (कप्तान), हामिश बेनेट, टॉम ब्लंडल (विकेटकीपर), कोलिन डी ग्रांडहोम, मार्टिन गुप्टिल, काइल जैम्सन, स्कॉट कुगलेजिन, जेम्स नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढी, टिम साउदी, रॉस टेलर.