Foods That Are Killing Your Sex Drive! इन 5 फूड्स को खाने से करें परहेज़, मार रहे हैं आपकी सेक्स ड्राइव
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: Pixabay)

अगर आपको अब सेक्स करने का मन नहीं करता है और आप इसे तनाव और थकान के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं, तो आप गलत हो सकते हैं. ऐसा आपके फूड्स की वजह से हो सकता है. आप इस बारे में जानते ही न हो. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भोजन और सेक्स का हमेशा से एक बहुत ही जटिल रिश्ता रहा है. जिस तरह से हम सुनते रहते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थों को खाने से सेक्स ड्राइव बढ़ती है. उसी तरह कुछ खाध्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें खाने से सेक्स ड्राइव कम होती है और शायद आप उनके बारे में जानते भी नहीं होंगे. आपको इन खाद्य पदार्थों को खाने से पूरी तरह से रोकना नहीं है, लेकिन अगर आप इनका सेवन कम करते हैं तो आपकी सेक्स लाइफ में सुधार होगा. अपने सेक्स ड्राइव को मारने वाले इन 5 खाद्य पदार्थों के सेवन से बचकर अपने सेक्स जीवन को सक्रिय और रोचक बनाए रखें. यह भी पढ़ें: Hot Sex Tips: एक ही समय में दो Orgasm पाने के लिए कौन सा सेक्स पोजीशन है बेस्ट? जानें मिश्रित ऑर्गेज्म से जुड़ी खास बातें

कैन वाले जूस और खाद्य पदार्थ:

कैन में बंद जूस या खाद्य पदार्थों में नमक और चीनी के कंटेंट उच्च स्तर के होते हैं. अगर आप अपनी डेली लाइफ में कैन के जूस या खाद्य पदार्थ लेते हैं तो यह धीरे-धीरे आपकी सेक्स ड्राइव को मार देगा. आपकी कामेच्छा प्रभावित होगी और आप शायद ही सेक्स उत्तेजना महसूस करेंगे.

तले हुए खाद्य पदार्थ:

तले हुए खाद्य पदार्थों में ट्रांस फैट होता है जो पुरुष और महिला दोनों की कामेच्छा को कम कर सकता है. यह पुरुषों में शुक्राणु उत्पादन को भी प्रभावित करता है. और वैसे भी तले हुए खाद्य पदार्थ आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं, इसलिए उन्हें अपने आहार में शामिल न करना सबसे अच्छा है. यह भी पढ़ें: Sex Secrets of Men That Every Woman Must Know: पुरुषों के बारे में वो 5 सेक्स सीक्रेट्स जो हर महिला को जरूर जानना चाहिए!

शराब:

मूड बनाने के लिए एक ग्लास वाइन पीना ठीक है, हालाँकि अगर आप शराब पी रहे हैं, तो यह आपकी सेक्स ड्राइव को प्रभावित करेगा. यह पुरुषों के इरेक्शन को प्रभावित कर सकता है और पुरुषों और महिलाओं दोनों की कामेच्छा में कमी कर सकता है. अगर आप एक अच्छी और पैशनेट सेक्स लाइफ का आनंद लेना चाहते हैं तो शराब पीने की आदत को छोड़ दें.

ज्यादा चीनी वाले खाद्य पदार्थ:

चीनी हर जगह पाई जाती है. मिठाई और ड्रिंक में चीनी की उच्च मात्रा में होती है. यदि आपको कॉफ़ी और सोडा पीना पसंद है तो आपको इसे तुरंत बंद कर देना चाहिए. बढ़े हुए हार्मोनल इंसुलिन के कारण शुगर आपके पेट की चर्बी को बढ़ाएगा. इससे आपका टेस्टोस्टेरोन भी कम हो जाता है. इससे कम सेक्स ड्राइव, स्तंभन दोष (erectile dysfunction), पेट की चर्बी बढ़ती है और मांसपेशियों ढीली होती है.

मसालेदार भोजन:

बहुत अधिक मसालेदार भोजन का सेवन आपकी सेक्स ड्राइव को प्रभावित करेगा और यह आपकी स्वच्छता को भी प्रभावित करेगा. मसालेदार खाद्य पदार्थ आपके पर्सनल पार्ट्स के स्मेल को प्रभावित करता है. इसलिए अगर आपको अचार या मसालेदार खाना पसंद है तो इससे बचना चाहिए.

नोट- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के लिए प्रतिस्थापित नहीं किया जाना चाहिए और लेख में बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं, इसलिए लेख में दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.