बारिश के मौसम में मछलियों से रहें दूर, इसके सेवन से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: Pixabay)

Monsoon Health Tips: बारिश का मौसम (Rainy Season) इतना सुहाना होता है कि चाय-पकौड़े या चटपटी चीजों के बिना इसका लुत्फ उठाना अधूरा सा लगता है. खासकर जो लोग नॉन वेजिटेरियन (Non Vegetarian) हैं उनकी खाने-पीने की फरमाइशें भी इस मौसम में कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती हैं. इस मौसम में अधिकांश लोग सी फूड्स (Sea Food) का लुत्फ उठाना पसंद करते हैं, जबकि बारिश के मौसम में इनसे दूरी बना लेनी चाहिए. बेशक सी फूड में शामिल मछलियों (Fish) में शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इनके सेवन से दमा, शुगर और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता है, लेकिन बारिश में यही मछलियां फायदे की जगह सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

आखिर क्यों कहा जाता है कि बारिश के मौसम में मछलियों (Fishes) व सी फूड (Sea Food) से दूरी बनाकर रखनी चाहिए और इनके सेवन से शरीर को क्या नुकसान (Side Effects of Eating Fish in Rainy Season) होते हैं, चलिए जानते हैं.

बारिश में मछली खाने के नुकसान-

1- बारिश का मौसम मछलियों और अन्य जलीय जीवों के प्रजनन का समय माना जाता है. इस दौरान मछलियां अंडे देती हैं, इसलिए इन दिनों में मछलियों का सेवन करने से फूड प्वॉइजनिंग और पेट से जुड़ी दूसरी परेशानियां हो सकती हैं. यह भी पढ़ें: Monsoon Health Tips: बारिश के मौसम में न खाएं ये चीजें, वरना लगाने पड़ जाएंगे डॉक्टरों के चक्कर

2- मानसून में बारिश का पानी नालों और गंदी जगहों से होता हुआ नदी व तालाबों में जाता है. इसमें मौजूद गंदगी मछलियों और अन्य जलीय प्राणियों के पेट में जाते हैं. ऐसे में अगर हम मछलियों का सेवन करते हैं तो ये गंदगी हमारे शरीर में प्रवेश कर जाती है.

3- बारिश के मौसम में मूसलाधार बरसात के चलते जब बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो जाती है तो भारी तादात में मछलियां मर जाती हैं. बाद में इन मछलियों को पकड़कर, पैक करके या फिर स्टोर करके रखा जाता है. इन मरी हुई मछलियों को ताजा रखने के लिए बर्फ का सहारा लिया जाता है, लेकिन ये मछलियां सड़ी होती हैं, इसलिए इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

4- मानसून में मछलियों को पकड़ना थोड़ा मुश्किल होता है. लोगों की डिमांड को पूरी करने के लिए मछलियों को बड़ी मात्रा में स्टोर करके रखा जाता है और उन पर केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि वो खराब न हो. ऐसे में इन मछलियों को खाने से पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

5- बारिश के मौसम में ज्यादातर तालाबों का पानी दूषित हो जाता है और इस मौसम में स्टोर करके रखी गई मछलियों को पोषण के लिहाज से ठीक नहीं माना जाता है. ऐसे में अगर आप मछलियों से दूरी नहीं बनाएंगे तो आपको फूड प्वॉइजनिंग और सेहत के जुड़ी दूसरी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. यह भी पढ़ें: Monsoon Health Tips: बारिश के मौसम में रोजाना करें इन फलों का सेवन, नहीं पड़ेंगे बीमार

बहरहाल, अगर आप फूड प्वॉइजनिंग या पेट से जुड़ी अन्य परेशानियों के शिकार नहीं होना चाहते हैं तो समझदारी इसी में है कि आप बारिश के मौसम में मछलियों से दूरी बना लें और इसका सेवन करने से बचें.

नोट- इस लेख में दी गई तमाम जानकारियों को केवल सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसकी वास्तविकता, सटीकता और विशिष्ट परिणाम की हम कोई गारंटी नहीं देते हैं. इसमें दी गई जानकारियों को किसी बीमारी के इलाज या चिकित्सा सलाह के लिए प्रतिस्थापित नहीं किया जाना चाहिए. इस लेख में बताए गए टिप्स  पूरी तरह से कारगर होंगे या नहीं इसका हम कोई दावा नहीं करते है, इसलिए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.