Dussehra 2019 Wishes & Messages: दशहरा के शुभ अवसर पर WhatsApp, Facebook, Twitter और Instagram के जरिए ये प्यारे हिंदी Greetings, GIF, Photo SMS, HD Wallpapers भेजकर दें सभी को इस पर्व की बधाई
हैप्पी दशहरा 2019 (Photo Credits: File Image)

Dussehra 2019 Wishes & Messages In Hindi: आज यानी 8 अक्टूबर को देशभर में असत्य पर सत्य की जीत और बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व विजयादशमी (Vijayadashami) यानी दशहरा (Dussehra) बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. दशहरे का पर्व हर साल आश्विन महीने के शुक्ल पक्ष में शारदीय नवरात्रि (Sharad Navratri) के दसवें दिन मनाया जाता है. कहा जाता है कि विजयादशमी के दिन ही मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम (Lord Ram) ने लंकापति रावण (Ravan) का वध करके विजय प्राप्त की थी. विजयादशमी पर एक ओर जहां रावण के पुतले का दहन किया जाता है तो वहीं मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन कर उन्हें विदाई दी जाती है. विजयादशमी के दिन शाम के समय देश में कई जगहों पर रावण के पुतले का दहन किया जाता है और हर कोई यह संकल्प लेता है कि वो अपने भीतर की सभी बुराइयों का अंत करके अच्छाई की राह पर चलेंगे.

आज के इस डिजिटल युग में लोग सोशल मीडिया के जरिए एक-दूसरे को त्योहार की शुभकामनाएं देते हैं. दशहरा यानी विजयादशमी के इस खास मौके पर आप भी अपने दोस्तों, प्रियजनों, रिश्तेदारों को फेसबुक, वॉट्सऐप, ट्विटर और इंस्टाग्राम के जरिए ये प्यारे हिंदी मैसेजेस, ग्रीटिंग्स, विशेज, एसएमएस, वॉलपेपर्स और जीआईएफ भेजकर शुभकामनाएं दे सकते हैं.

1- आज की नई सुबह इतनी सुहानी हो जाए,

आपके दुखों की सारी बातें पुरानी हो जाएं,

दे जाए इतनी खुशियां ये दशहरा आपको,

कि खुशी भी आपकी मुस्कुराहट की दीवानी हो जाए.

दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं यह भी पढ़ें: Happy Dussehra 2019 Wishes: विजयादशमी के पावन अवसर पर भेजें ये शानदार हिंदी WhatsApp Stickers, Facebook Messages, Greetings, SMS, GIF, Wallpapers और दें प्रियजनों को शुभकामनाएं

हैप्पी दशहरा 2019 (Photo Credits: File Image)

2- शांति अमन के इस देश से,

अब बुराई को मिटाना होगा,

आतंकी रावण का दहन करने,

आज फिर श्रीराम को आना होगा.

दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं

हैप्पी दशहरा 2019 (Photo Credits: File Image)

3- राक्षसों पर पुण्य की जीत,

राम की सीता से असीमित प्रीत,

ये तो एक कारण भर ही था...

हो विजय सत्य की सदैव, यही है रीत.

दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं

हैप्पी दशहरा 2019 (Photo Credits: File Image)

4- आज दशहरे की घड़ी है आई,

झूठ पर सच की जीत है भाई,

रामचंद्र ने रावण को मारा,

तोड़ दिया अभिमान भी सारा,

एक बुराई रोज हटाओ,

और दशहरा रोज मनाओ.

दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं

हैप्पी दशहरा 2019 (Photo Credits: File Image)

5- इस दशहरा रावण के पुतलों का नहीं,

करें अपने भीतर के बुरे विचारों का दहन,

भगवान राम का करके स्मरण,

लड़े बुराई रूपी हर रावण से...

दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं यह भी पढ़ें: Dussehra 2019: बारिश की मार से रावण भी परेशान, दहन से पहले पहनाया गया रेनकोट

हैप्पी दशहरा 2019 (Photo Credits: File Image)

गौरतलब है कि बुराई पर अच्छाई की जीत के इस पावन पर्व का विजय मुहूर्त सर्वकार्य सिद्धिदायक होता है और हर कार्य में सफलता दिलाने वाला होता है. इस दिन शुभ मुहूर्त में महिषासुर मर्दिनी देवी दुर्गा और मर्यादापुरुषोत्तम श्रीराम की पूजा की जाती है. इसके अलावा इस दिन शुभ मुहूर्त में इलेक्ट्रॉनिक सामान, आभूषण और वस्त्रों की खरीददारी करना भी शुभ माना जाता है. इतना ही नहीं इस दिन कोई नया काम शुरू करने से उसमें सफलता जरूर मिलती है.