प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की वन ऑन वन बैठक संपन्न
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Photo Credits: IANS)

महाबलीपुरम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने शनिवार को ताज फिशरमैन्स कोव रिसॉर्ट एंड स्पा बीच रिसॉर्ट में वन ऑन वन अनौपचारिक वार्ता की. बंगाल की खाड़ी के मनोरम दृश्य वाले एक कमरे में बातचीत लगभग एक घंटे तक चली. सुबह मोदी ने रिसॉर्ट के प्रवेश द्वार पर शी की अगवानी की.

दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया और फिर अपने अनौपचारिक बैठक कक्ष तक पहुंचने के लिए बैटरी से चलने वाले वाहन पर सवार हो गए. दो सबसे अधिक आबादी वाले देशों के नेता शुक्रवार को दूसरे अनौपचारिक भारत-चीन शिखर सम्मेलन के लिए यहां पहुंचे थे. दोनों नेताओं के बीच पहली अनौपचारिक बैठक पिछले साल चीन के वुहान में हुई थी.

यह भी पढ़ें : चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम नरेंद्र मोदी संयुक्त विकास और सभ्यताओं के बीच आदान-प्रदान को बढ़ावा देने पर व्यक्त की सहमति

शुक्रवार को मोदी और शी की चर्चाओं के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए, भारतीय विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि दोनों नेताओं ने विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की, जिसमें आतंकवाद, बढ़ते कट्टरपंथ, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाना और अन्य लोगों के बीच निवेश शामिल हैं.

भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय व्यापार लगभग 87 अरब डॉलर का है. दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच मौजूद प्राचीन व्यापार संबंधों के बारे में वार्ता करने के अलावा सांस्कृतिक संबंध और ज्ञान साझा करने को बढ़ावा देने पर भी सहमति जताई.