पटिलक क्लाउड रेवेन्यू 26 फीसदी बढ़कर 2022 की पहली तिमाही में 126 बिलियन डॉलर तक पहुंचा
बाजार | प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo: PTI)

नई दिल्ली, 30 जून : सार्वजनिक क्लाउड सेवाओं और बुनियादी ढांचा बाजार का राजस्व 2022 की पहली तिमाही में 126 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया, जो कि 2021 की पहली तिमाही से 26 प्रतिशत अधिक है. एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई. सिनर्जी रिसर्च ग्रुप द्वारा जारी डाटा के अनुसार, इंफ्रास्ट्रक्च र-एस-ए-सर्विस (आईएएएस) और प्लेटफॉर्म-एस-ए-सर्विस (पीएएएस) में सबसे बड़ी वृद्धि देखी गई और इन सेवाओं से पहली तिमाही में राजस्व 36 प्रतिशत बढ़कर 44 अरब डॉलर से अधिक हो गया.

अन्य मुख्य सेवा खंडों में, प्रबंधित निजी क्लाउड सेवाएं, एंटरप्राइज सॉ़फ्टवेयर-एज-ए-सर्विस (एसएएस) और सीडीएन ने सेवा राजस्व में 54 बिलियन डॉलर का अतिरिक्त योगदान दिया, जो पिछले वर्ष की तुलना में औसतन 21 प्रतिशत बढ़ा है. सिनर्जी रिसर्च ग्रुप के मुख्य विश्लेषक जॉन डिंसडेल ने कहा, "सार्वजनिक क्लाउड-संबंधित बाजार आम तौर पर प्रति वर्ष 15 प्रतिशत से 40 प्रतिशत की दर से बढ़ रहे हैं, जिसमें पीएएएस और आईएएएस प्रमुख हैं." यह भी पढ़ें : मारुति सुजुकी ने एसयूवी ब्रेजा का नया संस्करण उतारा, कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू

डिंसडेल ने कहा, "अगले पांच वर्षों को देखते हुए, विकास दर अनिवार्य रूप से कम हो जाएगी क्योंकि ये बाजार और अधिक बड़े हो गए हैं, लेकिन हम अभी भी वार्षिक विकास दर का अनुमान लगा रहे हैं जो आम तौर पर 10 से 30 प्रतिशत की सीमा में होती है." इन दोनों और अन्य डिजिटल सेवाओं का समर्थन करने के लिए, सार्वजनिक क्लाउड प्रदाताओं ने अपने डेटा सेंटर के बुनियादी ढांचे के निर्माण, पट्टे और लैस करने पर 28 बिलियन डॉलर खर्च किए, जो पिछले वर्ष की पहली तिमाही से 20 प्रतिशत अधिक था.