7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज! DA में 4 फीसदी की होगी बढ़ोतरी, यहां समझें पूरा कैलकुलेशन

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर यह है कि मार्च से उनके बढ़े हुए DA का पैसा मिल जाएगा. रिपोर्ट्स की मानें तो मार्च के पहले सप्ताह में होने वाली कैबिनेट की बैठक में जनवरी 2023 के लिए बढ़े महंगाई भत्ते (Dearness allowance) को मंजूरी मिल जाएगी.

Representational Image (Pixabay)

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर यह है कि मार्च से उनके बढ़े हुए DA का पैसा मिल जाएगा. रिपोर्ट्स की मानें तो मार्च के पहले सप्ताह में होने वाली कैबिनेट की बैठक में जनवरी 2023 के लिए बढ़े महंगाई भत्ते (Dearness allowance) को मंजूरी मिल जाएगी. इसमें दो महीने का एरियर भी शामिल होगा. सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा. 7th Pay Commission: होली के बाद 18,000 से बढ़कर 26,000 रुपए हो जाएगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी? फिटमेंट फैक्टर पर आया ये बड़ा अपडेट. 

अगले महीने से कर्मचारियों को 42 फीसदी DA मिलेगा. वहीं, जनवरी और फरवरी दो महीने का एरियर भी मिलेगा. DNA ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि AICPI के आंकड़ों से साफ हो गया है कि उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा हुआ है. जनवरी 2023 से डीए बढ़कर 42 फीसदी होगा. उम्मीद है कि डीएनए इंडिया के मुताबिक मार्च के पहले हफ्ते में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी मिल सकती है.

रिपोर्ट्स की मानें तो 1 मार्च को केंद्रीय कैबिनेट की होने वाली है. इस बैठक में डीए हाइक (Dearness Allowance) को हरी झंडी म‍िलने के आसार हैं. यद‍ि ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचार‍ी और पेंशनर्स को मार्च की सैलरी में एर‍ियर के साथ बढ़े हुए महंगाई भत्‍ते भी दे द‍िया जाएगा.

4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद कुल डीए 42 फीसदी हो जाएगा. अब 18,000 रुपये के मूल वेतन पर कुल वार्षिक महंगाई भत्ता 90,720 रुपये सालाना होगा. हर महीने 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी. मौजूदा समय में 38 फीसदी पर कर्मचारियों को 6,840 रुपए मंहगाई भत्ता मासिक मिलता है. बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों को प्रति माह 7,560 रुपये मिलेंगे.

अधिकतम सैलरी 56,900 रुपए पर कैलकुलेशन समझें तो मौजूदा समय में 38 फीसदी पर कर्मचारियों को 21,622 रुपए मंहगाई भत्ता मासिक मिलता है. 4 फीसदी इजाफे के बाद यह भत्ता 23,898 रुपये होगा. यानी बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों को प्रति माह 2,276 रुपये अधिक मिलेंगे इससे उनकी सालाना सैलरी में 27,312 रुपये का इजाफा होगा.

Share Now

संबंधित खबरें

India vs West Indies, 2nd T20I Match Scorecard: रांची में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के सामने 250 रनों का विशाल लक्ष्य रखा, संजू सैमसन ने खेली तूफानी पारी; यहां देखें पहली पारी का स्कोरकार्ड

India vs West Indies, 2nd T20I Match Live Score Update: रांची में टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच खेला जा रहा है सीरीज का दूसरा मुकाबला, यहां देखें मैच का लाइव स्कोर अपडेट

India vs West Indies, 2nd T20I Live Toss And Scorecard: रांची में वेस्टइंडीज के कप्तान शाई होप ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला; यहां देखें दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन और लाइव स्कोरकार्ड

Mumbai Heatwave: 'अक्टूबर हीट' की चपेट में मुंबई, सांताक्रूज में पारा 37.6 डिग्री पहुंचा; मौसम विभाग ने जारी किया सीजन का पहला हीटवेव येलो अलर्ट