उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव आज, जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा के बीच मुकाबला
जगदीप धनखड़ व मार्गरेट अल्वा (Photo Credits: FB/TW)

नई दिल्ली, 6 अगस्त : उपराष्ट्रपति पद के लिए शनिवार को होने वाले चुनाव में राजग प्रत्याशी जगदीप धनखड़ और विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच मुकाबला होगा. जहां एनडीए उम्मीदवार के पक्ष में संख्या बढ़ती जा रही है, वहीं वरिष्ठ राजनेता अल्वा ने सचेत होकर वोट करने की अपील की है. मतदान संसद भवन परिसर में शुरू होगा और सांसद अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे.

उपराष्ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचक मंडल द्वारा किया जाता है, जिसमें संसद के दोनों सदनों के सदस्य आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के अनुसार एकल संक्रमणीय मत के माध्यम से होते हैं और ऐसे चुनाव में मतदान गुप्त मतदान द्वारा होता है. उपराष्ट्रपति के पद के लिए किसी व्यक्ति का चुनाव करने के लिए इलेक्टोरल कॉलेज में संसद के दोनों सदनों के सभी सदस्य होते हैं. यह भी पढ़ें : स्वतंत्रता दिवस पर भारत में 5जी सेवा शुरू कर सकती है रिलायंस जियो

उपराष्ट्रपति संसद के किसी सदन या किसी राज्य के विधानमंडल के किसी सदन का सदस्य नहीं होता है. यदि संसद के किसी सदन या किसी राज्य के विधानमंडल के किसी सदन का कोई सदस्य उपराष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होता है, तो यह माना जाता है कि उसने उस सदन में अपना स्थान उस दिन से खाली कर दिया है जिस दिन वह उपराष्ट्रपति के रूप में अपना पद ग्रहण करता है.