लखनऊ में डेंगू के मामले बढ़े, नए मामलों में 12 महिलाएं, 10 पुरुष और तीन किशोर शामिल
प्रतीकात्मक तस्वीर ( फोटो क्रेडिट- Wikimedia Commons )

लखनऊ, 14 अक्टूबर : लखनऊ में डेंगू के कम से कम 25 मामले सामने आए हैं, जो उत्तर प्रदेश की राजधानी में एक दिन में सबसे ज्यादा है. बुधवार को सामने आए नए मामलों में 12 महिलाएं, 10 पुरुष और तीन किशोर शामिल हैं. डॉक्टरों ने कहा कि छह मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा क्योंकि उनकी हालत गंभीर थी और उनके प्लेटलेट्स की संख्या कम थी. अन्य मरीजों को दवा देकर वापस भेज दिया गया और वे घर पर ही स्वस्थ हो रहे हैं. हालांकि अधिकांश ताजा मामले अलीगंज, एनके रोड, चिनहट, इंदिरा नगर, तुरियागंज, ऐशबाग और चिनहट जैसे उच्च क्षेत्रों से सामने आए और कुछ मामले नए इलाकों माल और काकोरी में दर्ज किए गए.

डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी के पीछे स्वच्छता की कमी और पानी के संचय को मुख्य कारण बताया जा रहा है. डेंगू वायरस की वाहक मादा एडीज इजिप्टी मच्छर घरों में और आसपास कई जगहों पर जमा ताजे पानी में अंडे देती है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि लोग घबराएं नहीं बल्कि बचाव के उपायों का पालन करें. उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों से स्वच्छता अभियान शुरू करने की भी अपील की. बुधवार को रिपोर्ट किए गए मामलों ने शहर में इस साल जनवरी से अब तक 575 मामलों को दर्ज किया है. यह भी पढ़ें : Uttarakhand: CM धामी ने महानवमी के अवसर पर किया कन्या पूजन

इनमें से 495 (86 फीसदी) मामले पिछले 43 दिनों में सामने आए हैं, जिनमें रोजाना औसतन 12 मामले सामने आए हैं. मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मनोज अग्रवाल ने कहा, "हम व्यापक मच्छर नियंत्रण गतिविधियां कर रहे हैं, विशेष रूप से ज्यादा मामलों वाले क्षेत्रों से. इसके अलावा, संक्रामक रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत, स्वास्थ्य कार्यकर्ता जागरूकता फैलाने और चिकित्सा किट वितरित करने के लिए घर-घर जा रहे हैं." इस बीच, गोमती नगर, बालागंज, मल्लाह टोला, निशातगंज और अन्य इलाकों में 2,713 साइटों को स्कैन करने के बाद 27 घरों में इसके लार्वा पाए गए.