विधानसभा चुनाव के पहले नक्सलियों ने शुक्रवार को झारखंड के लातेहार जिले के चंदवा थाना क्षेत्र में पुलिस वैन पर हमला कर दिया, जिसमें 1 एएसआई सहित 4 पुलिसकर्मी शहद हो गए. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि नक्सलियों ने चंदवा और कुडू के बीच लुकुइया मोड़ पर देर शाम पुलिस के पीसीआर वाहन पर हमला कर दिया. नक्सलियों के हमले में एक एएसआई और तीन जवान शहीद हो गए.

रंगीन मिजाजी के चलते जमाने में बदनाम हो चुके दक्षिण भारत के स्वयंभू बाबा नित्यानंद गुजरात पुलिस के हाथ नहीं लग रहे हैं. ऐसे में गुजरात पुलिस ने तलाश के नाम पर बाबा के बजाए उनके पासपोर्ट को ढूंढ़ने में ही जुटना ठीक समझा. हालांकि गुरुवार को पांच घंटे बाबा के अहमदाबाद स्थित आश्रम का कोना-कोना खंगालने के बाद भी पुलिस के हाथ लगे सिर्फ मोबाइल फोन और 10-15 लैपटॉप.

पड़ोसी देशों के साथ 'उत्कृष्ट संबंधों' को जारी रखने के लिए अपने देश की इच्छा को व्यक्त करते हुए यहां आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शुक्रवार को कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच संबंध आज सबसे अच्छी स्थिति में हैं. प्रधानमंत्री हसीना ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ मुलाकात करने के बाद यहां कहा, "हम एक उत्कृष्ट संबंध को साझा करते हैं. मुझे लगता है हमारे आपसी संबंध सबसे अच्छी स्थिति में हैं. हम अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ अच्छे रिश्ते चाहते हैं."

शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-कांग्रेस की दो घंटे लंबी चली महत्वपूर्ण बैठक शुक्रवार शाम को समाप्त हुए जिसमें शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद को स्वीकार करने का आग्रह किया गया. बैठक के बाद राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि शीर्ष पद के लिए उद्धव ठाकरे के नाम पर सहमति बनी है.

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में दो युवकों की लिंचिंग में कथित संलिप्तता के आरोप में 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने यह जानकारी शुक्रवार को दी. आरोपियों को संदेह हुआ था कि दोनों युवक गौ-तस्कर है, जिस वजह से उन्होंने पीट-पीटकर दोनों की जान ले ली. कूचबिहार के पुलिस अधीक्षक संतोष निम्बालकर ने फोन पर आईएएनएस से कहा, "13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है."

राजस्थान के अलवर पुलिस जिले में तैनात नौ मुस्लिम पुलिसकर्मियों को दाढ़ी रखने की मंजूरी बरकरार रहेगी. इस बारे में एक दिन पहले जारी आदेश को वापस ले लिया गया है.

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली टेस्ट में सबसे तेजी से 5000 रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं. उन्होंने यह मुकाम यहां ईडन गार्डन्स स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे दिन-रात टेस्ट मैच में बांग्लादेश के खिलाफ हासिल किया. कोहली ने पारी के दौरान 32वां रन लेते हुए ही यह कीर्तिमान अपने नाम किया.

महाराष्ट्र में शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(राकांपा)-कांग्रेस की सरकार बनने की प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच गई है. तीनों राजनीतिक पार्टियों की विचरधारा अलग-अलग होने के चलते इस गठबंधन की चर्चा ने ही सभी को आश्चर्यचकित कर दिया, लेकिन सूत्रों के अनुसार एक कार की सवारी ने राज्य में सरकार बनाने का समीकरण ही बदलकर रख दिया.

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा मणिपुर, मेघालय व हरियाणा में कई जगहों पर 332 करोड़ रुपये के सरकारी विकास फंड के दुरुपयोग को लेकर तलाशी के घंटेभर बाद मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री ओ. इबोबी सिंह ने इस कदम का स्वागत किया और कहा कि वह एजेंसी के साथ सहयोग करेंगे. इबोबी सिंह ने आईएएनएस से कहा, "मैं इसका स्वागत करता हूं. मैंने यह भी कहा कि अगर वे सोचते हैं कि मैंने कुछ गलत किया है तो यह जांच से साबित हो सकता है." इबोबी सिंह अभी दिल्ली में हैं.

नोएडा सेक्टर 18 जैसे पॉश इलाके में स्थित मॉल ऑफ इंडिया में शुक्रवार को शव मिलने से सनसनी फैल गई. सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को सील कर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है. घटना की जांच जारी है. घटना स्थल पर मौजूद एक आला पुलिस अफसर ने नाम उजागर न करने की शर्त पर आईएएनएस को बताया, "शव मॉल की छत पर पड़ा हुआ था. यह हत्या का मामला लगता है. मृतक की पहचान भुवनचंद शर्मा (48) के रूप में हुई है."

Load More

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के बीच सहमति बन गई है. ख़बरों की मानें तो आज इसका औपचारिक ऐलान हो सकता है. बात दें कि इससे पहले गुरुवार देर रात NCP चीफ शरद पवार के घर पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अपने बेटे आदित्य ठाकरे के साथ पहुंचे. एनसीपी और शिवसेना नेताओं के बीच करीब 40 मिनट तक बैठक हुई. इस बैठक के दौरान शरद पवार और उद्धव ठाकरे ने आज होने वाले ऐलान का ब्लूप्रिंट तैयार किया.

वहीं दिल्ली में प्रदूषण खतरनाकस्तर पर बना हुआ है. राष्ट्रीय राजधानी के लोधी रोड इलाके में शुक्रवार की सुबह AQI 328 रिकॉर्ड किया गया है तो वहीं मथुरा रोड इलाके में AQI 378 रहा. पूरे दिल्ली की बात करें तो यहां पर AQI 355 दर्ज किया गया. प्रदूषण का स्तर सिर्फ दिल्ली में खतरनाक नहीं है. राष्ट्रीय राजधानी से सटे गाजियाबाद के लोनी इलाके में तो AQI 414 रिकॉर्ड किया गया.

आज के सभी मुख्य समाचार और ब्रेकिंग न्यूज पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें.

साथ ही दिल्ली में पानी के सैंपल का विवाद अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. गौरतलब है कि, आरओ बनाने वाली कंपनियों के संगठन ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के प्रतिबंध के खिलाफ अर्जी दी है. इस अर्जी के मुताबिक, दिल्ली के कई हिस्सों में आरओ फिल्टर के उपयोग पर प्रतिबंध है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई कर सकता है. दिल्ली में आरओ फिल्टर के उपयोग पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के प्रतिबंध के खिलाफ वाटर क्वालिटी इंडिया एसोसिएशन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है.