नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment bill) के खिलाफ प्रसिद्ध असमिया कवि भूपेन हजारिका (Bhupen Hazarika) के परिवार ने भारत रत्न (Bharat Ratna) लौटाने का फैसला किया है. भूपेन हजारिका को यह सम्मान मरणोपरांत दिया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रख्यात दिवंगत गायक भूपेन हजारिका के परिजनों ने भारत रत्न सम्मान लेने से मना कर दिया है. इसके पीछे पूर्वोत्तर भारत के लिए प्रस्तावित नागरिकता संशोधन विधेयक, 2016 बताया जा रहा है. हालांकि इस बात की पुष्टी नहीं हो सकी है. खबरों की मानें तो भूपेन हजारिका के बेटे तेज हजारिका अमेरिका में रहते हैं. और उन्होंने भारत रत्न सम्मान लेने से इनकार किया है.

शिलोंग: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने शारदा और रोज वैली चिट फंड घोटालों के संबंध में कोलकाता के पुलिस आयुक्त राजीव कुमार (Rajeev kumar)और तृणमूल कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सदस्य कुणाल घोष (Kunal Ghosh) से सोमवार को फिर पूछताछ की. सीबीआई ने कुमार से लगातार तीसरे दिन, जबकि घोष से लगातार दूसरे दिन पूछताछ की है, जिन्हें सोमवार को कुमार के सामने बैठाकर पूछताछ की गई. सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा, "दोनों से पूछताछ हो रही है और हमें नहीं पता कि यह कब तक चलेगी."

लोकसभा चुनाव (General Election) से पहले कांग्रेस लखनऊ में मेगा शो कर रही है. यह रोड शो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) कर रही है. रोड शो में कांग्रेस ने राफेल विवाद पर मोदी सरकार को घेरा. राफेल मुद्दे पर सरकार को घेरने के लिए राहुल गांधी और प्रियंका ने बस से राफेल का एक कटआउट लहराया. जब राहुल और प्रियंका ने राफेल का कटआउट लहराया तो वहां मौजूद पार्टी कार्यकर्ताओं ने ‘चौकीदार चोर है’ के नारे लगाए.

नई दिल्ली: चुनावी रथ पर भाई संग सवार होकर प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) लखनऊ में रोड शो कर रही हैं. इस बीच पत्नी के चुनावी रण में उतरने के बाद पति रॉबर्ट वाड्रा (Robert Vadra) ने भावुक बात कही है. वाड्रा ने प्रियंका के रोड शो पर कहा है कि प्रियंका को लोगों की सेवा करने के लिए आगे आना ही चाहिए. उन्होंने मोदी सरकार पर हमला करते हुए कहा कि इस समय देश के माहौल में जहर घोला जा रहा है.

नई दिल्ली: दिल्ली से वाराणसी यात्रा के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन 18 की वातानुकूलित चेयर कार का किराया 1,850 रुपये और एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए 3,520 रुपये होगा. किराये में खानपान सेवा शुल्क शामिल है. अधिकारियों ने सोमवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि वापसी यात्रा के दौरान चेयर कार की टिकट का किराया 1,795 रुपये जबकि एक्जीक्यूटिव कार टिकट का किराया 3,470 रुपये होगा. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इतनी ही दूरी के लिए शताब्दी ट्रेनों के किराये की तुलना में चेयर कार का किराया 1.5 गुना है और प्रीमियम ट्रेन में प्रथम श्रेणी वातानुकूलित किराये से एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1.4 गुना अधिक है.

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा (Robert Vadra) राजस्थान के बीकानेर में एक कथित जमीन घोटाले की जांच के सिलसिले में मंगलवार को जयपुर में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के समक्ष पेश हो सकते हैं.अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. वाड्रा की मां मॉरीन भी मंगलवार को जयपुर के भवानी सिंह रोड स्थित ईडी के क्षेत्रीय कार्यालय में सुबह 10 बजे पेश हो सकती हैं.वाड्रा और उनकी मां सोमवार की दोपहर जयपुर हवाई अड्डे पर पहुंचे. अगर वाड्रा कल ईडी के समक्ष पेश होते हैं तो वह इस जांच एजेंसी के सामने चौथी बार पेश होंगे। पिछले तीन मौकों पर वह ‘‘अवैध’’ तरीके से विदेश में संपत्ति खरीदने में अपनी कथित भूमिका के लिए अपने खिलाफ चल रही धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में दिल्ली में ईडी के समक्ष पेश हुए.

नई दिल्ली: नोटबंदी के फैसले पर कांग्रेस (Congress) समेत अन्य विपक्षी दलों ने सोमवार को सरकार को घेरने का प्रयास किया, वहीं सरकार ने पलटवार करते हुए कहा कि संप्रग के समय तबाह हुई अर्थव्यवस्था को मोदी सरकार ( Modi Government) वापस पटरी पर लाई है और नोटबंदी के बाद से कर चोरी रुकी है तथा करदाताओं की संख्या बढ़ी है. लोकसभा में अंतरिम बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली (Veerappa Moily) ने कहा कि अंतरिम बजट को सरकार के पिछले पांच साल के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड कहा जा सकता है. मोइली ने कहा कि नोटबंदी के रूप में सरकार ने ‘पाप’ किया है और जनता इसके लिए माफ नहीं करेगी.

कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी बनाए जाने के बाद प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रियंका गांधी आज चार घंटे का रोड शो करने वाली हैं. उनके साथ राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और पश्चिमी यूपी के प्रभारी और महासचिव बनाए गए ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) भी लखनऊ पहुंच रहे हैं. कांग्रेस के ये तीनों बड़े नेता सुबह 10 बजकर 40 मिनट पर लखनऊ पहुंचेंगे.

जम्मू-कश्मीर के उरी में सोमवार सुबह आर्मी कैंप के पास गोलीबारी हुई है. जिसके बाद सेना पूरे इलाके को घेर लिया और सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है. वहीं कुछ संदिग्धों को सेना की कैंप के पास देखा गया था. फिलहाल स्थानीय पुलिस और सेना दोनों अलर्ट हो गए हैं.