विदेश की खबरें | सूखे को लेकर प्रदर्शनकारियों के आक्रोश को समझते हैं : ईरान के सर्वोच्च नेता

खुजेस्तान क्षेत्र में एक हफ्ते पहले शुरू हुए प्रदर्शनों के बाद से खामनेई द्वारा प्रदर्शनों पर यह पहली प्रत्यक्ष टिप्पणी है।

एक अर्द्धसरकारी समाचार एजेंसी फार्स ने बताया कि अलीगोदार्ज शहर के समीप हिंसा में गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गयी और पुलिस ने इसके लिए ‘‘क्रांतिकारी विरोधी तत्वों’’ को जिम्मेदार ठहराया है।

खामनेई ने कहा, ‘‘लोगों ने अपना असंतोष दिखाया है लेकिन हम कोई शिकायत नहीं कर सकते क्योंकि खुजेस्तान की गर्म जलवायु में पानी का मुद्दा कोई मामूली मसला नहीं है।’’ उन्होंने ईरान के शत्रुओं पर स्थिति का गलत फायदा उठाने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

उन्होंने 1980 में इराक के खिलाफ विध्वंसकारी युद्ध में इस क्षेत्र के लोगों की उनकी निष्ठा और प्रयासों के लिए तारीफ की। उन्होंने कहा, ‘‘लोगों को अब और परेशानियों का सामना नहीं करना चाहिए।’’

गौरतलब है कि खुजेस्तान के कई शहरों में प्रदर्शन हो रहे हैं। सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले दागे और पानी की बौछारें की तथा उनकी प्रदर्शनकारियों से झड़प भी हुई। प्रदर्शनों के दौरान ईरान में मोबाइल इंटरनेट सेवा बाधित हुई।

अमेरिका में विदेश विभाग की प्रवक्ता जलीना पोर्टर्स ने पत्रकारों को बताया कि प्रशासन ईरान में प्रदर्शनों के साथ ही सरकार द्वारा क्षेत्र में इंटरनेट बंद करने की खबरों पर करीबी नजर रख रहा है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)