देश की खबरें | मृणाल सेन की बनाई लघु फिल्म ‘दस साल बाद’ को बेटे ने यूट्यूब पर किया साझा

कोलकाता, 21 जुलाई प्रख्यात फिल्म निर्देशक मृणाल सेन के बेटे कुणाल सेन ने पिता द्वारा 80 के दशक में दूरदर्शन के लिए बनाई गई 12 लघु फिल्मों में से एक ‘दस साल बाद’ को यूट्यूब पर साझा करने का फैसला किया है।

उन्होंने इस फिल्म के प्रिंट को लो रिजोल्युशन वीएचएच कॉपी को यूट्यूब पर अपलोड करने वाले स्वरूप में तब्दील किया है जिसे यूट्यूब पर देखा जा सकता है। फिल्म की मूल प्रति (चुंबकीय टेप आधारित) कलकत्ता दूरदर्शन के संरक्षण में है।

कृणाल ने फेसबुक पोस्ट पर लिखा, ‘‘दुर्भाग्य से शुरुआती प्रसारण के कुछ समय बाद ही किसी ने फैसला किया कि उन टेप का इस्तेमाल किसी अन्य कार्यक्रम को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाए और वह संभवत: नष्ट हो गया।’’

अमेरिका में रह रहे कुणाल ने मंगलवार को फेसबुक पोस्ट में कहा कि वह अर्पणा सेन और गिरीश कर्नाड अभिनीत ‘दस साल बाद’ को यूट्यूब पर पोस्ट कर रहे हैं।

उन्होंने लिखा, ‘‘वर्ष 1986-87 में मेरे पिता ने भारतीय टीवी के लिए 12 लघु फिल्मों की श्रृंखला बनाई। यह श्रृंखला ‘कभी दूर कभी पास’ के नाम से प्रसारित हुई और प्रत्येक एपिसोड 22 मिनट की एक स्वतंत्र कहानी है।’’

उन्होंने कहा, ‘चूंकि उस समय मैं कलकत्ता में नहीं रहता था, इसलिए मेरे पिता ने लो रिजोल्यूशन में कुछ लघु फिल्मों की वीएचएस प्रति भेजी थी। उनमें से एक यह है। इसका शीर्षक ‘दस साल बाद’ है जिसमें अर्पणा सेना और गिरीश कर्नाड ने अभिनय किया है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)