देश की खबरें | तीन दिवसीय सैन्य संगोष्ठी के लिए नेपाली सेना के कई पूर्व अध्यक्षों को न्योता दिया गया

नयी दिल्ली, 15 सितंबर भारतीय सेना द्वारा बृहस्पतिवार से आयोजित की जा रही तीन दिवसीय सैन्य संगोष्ठी के लिए नेपाली सेना के कई पूर्व अध्यक्षों को भी आमंत्रित किया गया है।

भारतीय सेना अध्यक्ष की संगोष्ठी के आठवें संस्करण में भारतीय सेना के मौजूदा और कई पूर्व अध्यक्ष शामिल होंगे और उम्मीद की जा रही है कि इस दौरान सैन्य बलों को मजबूत करने सहित विस्तृत मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

भारतीय सेना ने बयान में कहा, ‘‘तीन दिवसीय कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण नेपाली सेना के पूर्व प्रमुखों को आमंत्रित करना होगा जो भारतीय सेना के मानद प्रमुख भी हैं।’’

सात दशक पुरानी परंपरा के अनुसार भारतीय सेना के अध्यक्ष को नेपाल के राष्ट्रपति नेपाली सेना के ‘ मानद जनरल’ के पद से नवाजते हैं। इसी प्रकार भारत नेपाली सेना प्रमुख को भारतीय सेना का मानद ‘जनरल’ पद प्रदान करता है।

सेना ने कहा कि यह संगोष्ठी भारतीय सेना के पुराने अधिकारियों और मौजूदा नेतृत्व के बीच विचारों का आदान-प्रदान करने का मंच है।

बयान में कहा,‘‘संगोष्ठी में चर्चा भारतीय सेना में तेजी से बदलाव, आत्मनिर्भर भारत व मेक इन इंडिया के तहत रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता हासिल करने और आधुनिक युद्धों में मुकाबले के लिए भारतीय सैनिकों के कौशल के ईर्द-गिर्द रहेगी।’’

पूर्व सेनाध्यक्ष 16 सितंबर को श्रद्धांजलि समारोह के दौरान राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे। 17 सितंबर को भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच संवाद होगा।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)