देश की खबरें | नोएडा विमानतल बनाने के बजाय किसानों का कर्ज माफ किया जाए तो देश को ज्यादा फायदा : कमलनाथ

इंदौर (मध्यप्रदेश), 25 नवंबर वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ ने उत्तर प्रदेश के जेवर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नोएडा अंतरराष्ट्रीय विमानतल की नींव रखे जाने के औचित्य पर बृहस्पतिवार को सवाल उठाए।

उन्होंने कहा कि अगर सरकार नये हवाई अड्डे की इस परियोजना पर करीब 30,000 करोड़ रुपये खर्च करने के बजाय इतनी भारी-भरकम रकम से किसानों का कर्ज माफ कर दे, तो देश को अपेक्षाकृत ज्यादा फायदा होगा।

कमलनाथ ने इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से कहा, ‘‘देखिए, (जेवर में बनाए जा रहे) हवाई अड्डे की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन इस हवाई अड्डे के निर्माण पर 30,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस रकम से अगर हमारे किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाए, तो इससे आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी और देश को ज्यादा लाभ होगा।"

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने सरकार के खजाने की हालत पर सवाल दागते हुए यह भी कहा, "सरकार (जेवर में) नया हवाई अड्डा बनाए, पर इसे बनाने की धन राशि कहां से आएगी?"

कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने नीति आयोग के जारी बहुआयामी गरीबी सूचकांक में मध्यप्रदेश के देश में चौथे स्थान पर रहने को लेकर राज्य की भाजपा सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा, "मध्यप्रदेश में भाजपा के लम्बे शासनकाल और इस पार्टी द्वारा बड़ी-बड़ी बातें करने के बाद भी राज्य सबसे गरीब सूबों की सूची में चौथे स्थान पर है। यह शर्म की बात है और हमें अपना सिर झुकाना चाहिए।’’

बेरोजगारी और नई शिक्षा नीति के खिलाफ राजधानी भोपाल में सड़क पर उतरे एनएसयूआई कार्यकर्ताओं पर पुलिस के लाठी चार्ज की निंदा करते हुए कमलनाथ ने आरोप लगाया कि राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा के पास पुलिस-प्रशासन और धन की ताकत के अलावा अब कुछ भी नहीं बचा है।

उन्होंने शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई वाली सरकार पर जनजाति समुदाय को गुमराह करने का आरोप भी लगाया और कहा, "आदिवासी सचाई समझ रहे हैं और वे सचाई का ही साथ देंगे। (आदिवासियों को लेकर) भाजपा की कलाकारी की राजनीति चलने वाली नहीं है।’’

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)