देश की खबरें | गोदियाल उत्तराखंड कांग्रेस के अध्यक्ष नियुक्त, हरीश रावत चुनाव प्रचार समिति के प्रमुख बने

नयी दिल्ली, 22 जुलाई कांग्रेस ने उत्तराखंड विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले अपनी राज्य इकाई में बड़ा बदलाव करते हुए बृहस्पतिवार को गणेश गोदियाल को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का नया अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को चुनाव प्रचार समिति का प्रमुख नियुक्त किया।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रीतम सिंह को विधायक दल का नेता नियुक्त किया तथा कई समितियां भी गठित कीं। प्रीतम सिंह इससे पहले प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रहे थे।

पार्टी ने 72 वर्षीय हरीश रावत को चुनाव प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाने के साथ ही उनके करीबी माने जाने वाले गोदियाल को प्रदेश कांग्रेस कमेटी की कमान सौंपी है।

कांग्रेस ने 55 वर्षीय गोदियाल को अध्यक्ष बनाने के साथ ही जीत राम, भुवन कापड़ी, तिलक राज बेहड और रंजीत रावत को उत्तराखंड इकाई का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है।

आर्येंद्र शर्मा को उत्तराखंड कांग्रेस का कोषाध्यक्ष बनाया गया है।

गोदियाल दो बार उत्तराखंड विधानसभा के सदस्य रहे हैं। वह 2012 के विधानसभा चुनाव में पौड़ी गढ़वाल जिले की श्रीनगर विधानसभा सीट से चुनाव जीते थे। 2017 के चुनाव में वह हार गए थे।

अब तक प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रहे प्रीतम सिंह को विधायक दल का नेता बनाया गया है जो राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका भी निभाएंगे। पिछले दिनों कांग्रेस की वरिष्ठ नेता इंदिरा हृद्येश के निधन के कारण नेता प्रतिपक्ष का पद खाली हो गया था।

कांग्रेस ने उत्तराखंड के अपने संगठन में बड़ा बदलाव करते हुए क्षेत्रीय और जातीय समीकरण को भी साधने का पूरा प्रयास किया है। रावत और प्रीतम सिंह दोनों राजपूत समुदाय से आते हैं तो गोदियाल ब्राह्मण समाज से आते हैं।

प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रदीप टम्टा को चुनाव प्रचार समिति का उपाध्यक्ष और दिनेश अग्रवाल को इसका संयोजक बनाया गया है।

कांग्रेस के उत्तराखंड प्रभारी देवेंद्र यादव की अगुवाई में कोर कमेटी, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय के नेतृत्व में समन्वय समिति, पूर्व मंत्री नवप्रभात की अगुवाई में घोषणापत्र समिति, प्रकाश जोशी की अध्यक्षता में चुनाव प्रबंधन समिति और सुमित हृद्येश की अध्यक्षता में प्रचार समिति गठित की गई हैं।

इनके अलावा, धीरेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कांग्रेस संपर्क समिति, विजय सारस्वत की अध्यक्षता में प्रशिक्षण कार्यक्रम समिति, गोदियाल की अगुवाई में प्रदेश चुनाव समिति और राजीव महर्षि की अध्यक्षता में मीडिया समिति बनाई गई है।

प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं प्रदीप टम्टा, काजी निजामुद्दीन, करण मेहरा, मनोज रावत, सूर्यकांत धस्माना, आरपी रतूड़ी और मथुरा दत्त जोशी को वरिष्ठ प्रवक्ता नियुक्त किया गया है।

हक

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)