विदेश की खबरें | अलकायदा के हमलों को लेकर पोम्पियो की टिप्पणी की बांग्लादेश ने आलोचना की

ढाका, 14 जनवरी बांग्लादेश ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो की उस टिप्पणी को गैर जिम्मेदाराना और अस्वीकार्य बताया है, जिसके तहत उन्होंने कहा था कि यह एक ऐसा दक्षिण एशियाई देश है जहां आतंकवादी संगठन अलकायदा हमले करता है।

अमेरिकी विदेश विभाग की वेबसाइट पर मंगलवार को जारी एक बयान में पोम्पियो ने कुछ देशों का जिक्र ‘आतंकवाद के केंद्र स्थल’ के रूप में किया था।

उन्होंने ईरान को अलकायदा का नया ठिकाना बताया था। उनकी इस टिप्पणी पर तेहरान ने विरोध दर्ज कराया है।

पोम्पियो के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘‘एक वरिष्ठ नेता की इस तरह की गैर जिम्मेदाराना टिप्पणी बहुत दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य है। ’’

बयान में कहा गया कि ढाका को खुशी होती, यदि इस तरह का कोई दावा साक्ष्य के आधार पर किया गया होता। दरअसल, इससे बांग्लादेश ऐसी गतिविधियों के खिलाफ आवश्यक कदम उठा पाता।

बांग्लादेश ने कहा कि इस दक्षिण एशियाई देश में अलकायदा की मौजूदगी का कोई साक्ष्य नहीं है।

विदेश कार्यालय ने कहा कि यदि इस तरह का बयान अटकलबाजी है तो बांग्लादेश इसे बहुत दुर्भाग्यपूर्ण मानता है, खसतौर पर अमेरिका के साथ उसके बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों के परिप्रेक्ष्य में, जो साझा मूल्य, शांति और साझा लक्ष्यों पर आधारित हैं।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)