देश की खबरें | तीन उच्च न्यायालयों में सात न्यायाधीशों की नियुक्ति

नयी दिल्ली, 14 अक्टूबर तीन उच्च न्यायालयों में बृहस्पतिवार को तीन न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई। न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति पाने वाली इन हस्तियों में चार वकील और तीन न्यायिक अधिकारी शामिल हैं।

विधि मंत्रालय द्वारा जारी सूची के अनुसार, चार न्यायाधीशों की नियुक्ति पटना उच्च न्यायालय में, दो की नियुक्ति बंबई उच्च न्यायालय में और एक की नियुक्ति इलाहाबाद उच्च न्यायालय में की गई है।

बुधवार को तीन उच्च न्यायालयों में 14 न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई थी। इससे एक दिन पहले, तीन अन्य उच्च न्यायालयों में रिकॉर्ड 17 नियुक्तियां की गई थीं।

आठ अगस्त से एक सितंबर के बीच शीर्ष अदालत के कॉलेजियम ने विभिन्न उच्च न्यायालयों द्वारा अनुशंसित 100 से अधिक नामों पर मंथन किया था और अंत में 12 उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए सरकार को 68 नाम भेजे थे। बाद में, सरकार को और नाम भेजे गए थे।

ग्यारह अक्टूबर को तीन अधिवक्ताओं और दो न्यायिक अधिकारियों को राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था।

नौ अक्टूबर को, आठ न्यायाधीशों को उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के रूप में पदोन्नत किया गया था और पांच उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों को उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम द्वारा की गई सिफारिशों के आधार पर स्थानांतरित किया गया था।

वहीं, एक अलग घटनाक्रम में 11 अक्टूबर को सात न्यायाधीशों का विभिन्न उच्च न्यायालयों में तबादला कर दिया गया था। पांच अक्टूबर को 11 उच्च न्यायालयों के 15 न्यायाधीशों का तबादला किया गया था।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)