अगर गुम हो गया है आपका स्मार्टफोन, Google Maps की मदद से मिनटों में ऐसे खोजें
(Photo Credits : Twitter)

आज के समय में स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. लोग अपना ज्यादातर समय मोबाइल के साथ बिताना पसंद करते हैं. गानें सुनने के साथ-साथ लोग वीडियो देखते है और अपना समय बिता देते है. लेकिन दुर्भाग्यवश अगर स्मार्टफोन खो जाए या चोरी हो जाए तो ऐसी स्थिति में जिंदगी एकदम बेरंग लगने लगती है. इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसे स्टेप्स बताने जा रहे हैं जिनका सही तरीके से अमल करके आप अपने खोए हुए या चोरी हुए स्मार्टफोन को आसानी से खोज पाएंगे.

बता दें कि फोन खो जाए तो आपको डेटा, फोटो और अन्य जरूरी सामान की चिंता सबसे ज्यादा सताने लगती है. ऐसी स्थिति में ऐप्पल फोन यूजर्स के पास ‘Find My Phone' फीचर मौजूद है. तो दूसरी तरफ एंड्रॉयड स्मार्टफोन ‘Find Your Phone' फीचर के साथ आता है. सचाई यह है कि ज्यादातर लोग इस खास फीचर के बारें में नहीं जानते है. आपको बताना चाहते है कि यह फीचर उन जगहों और लोकेशन को ट्रैक करता है जहां-जहां आप गए हैं.

यह भी पढ़े: 2019 में लॉन्च होंगे ये 10 शानदार स्मार्टफोन, बदल जाएगा आपका एक्सपीरियंस

इसी कड़ी में आइए आपको बताते हैं कि Google Maps की मदद से आप अपने स्मार्टफोन की लोकेशन का पता कैसे लगा सकते है. सबसे अहम बात यह है कि लोकेशन को ट्रैक करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों को फॉलो करना बहुत जरूरी है.

Google Maps से ऐसे खोजें अपना स्मार्टफोन

ज्ञात हो कि गूगल मैप्स की मदद से खोए हुए एंड्रॉयड स्मार्टफोन को ढूंढने के लिए सबसे पहले तो आपके पास एक ऐसा मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए, जिसमें इंटरनेट की कनेक्टिविटी हो. साथ ही आपको Gmail अकाउंट का आईडी और पासवर्ड अच्छे से याद होना चाहिए. आइए आपको बताते हैं वो जरूरी स्टेप्स जो जिन्हे फॉलो करना बहुत जरूरी है. सबसे पहले आप Google पर www.maps.google.co.in टाइप करें। इसके बाद Google Maps खुल जाएगा, जिसके बाद यहां आपको वो गूगल आईडी डालनी है जो आपके गुम हुए स्मार्टफोन से लिंक की गयी थी.

आईडी साइन-इन होने के बाद ऊपर दाहिनी तरफ आपको 3 डॉट दिखाई दे रहे होंगे, उनपर क्लिक कीजिए. इसके बाद आपको ‘Your timeline' ऑप्शन नजर आएगा। Your timeline ऑप्शन का चुनाव करने के बाद आपको वो साल, महीना और दिन डालना होगा, जिस दिन की आप लोकेशन हिस्ट्री देखना चाहते हैं. सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपकी लोकेशन हिस्ट्री समय के साथ दिखाई देने लगेगी.

बताना चाहते है कि आप चाहे तो इस फीचर को किसी भी एंड्रॉयड फोन में मौजूद Google Maps में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि गूगल मैप्स में वही आईडी साइन करें जो आपके मोबाइल से लिंक की गयी थी. साथ ही इस फीचर को हैंडसेट में इस्तेमाल करने का तरीका भी एक सामान है. एक बात और यह खास फीचर तभी सही से काम करेगा जब आपका मोबाइल और उसमें मौजूद लोकेशन सर्विस फीचर ऑन हो. इन स्टेप्स का सही तरीके से पालन करके आप अपने खोए हुए स्मार्टफोन की लोकेशन का आसानी से पता कर सकते है.