भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी तीसरे टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया जीत से महज दो विकेट की दूरी पर है. भारत ने तीसरे दिन सोमवार का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में आठ विकेट 132 रनों पर ही चटका दिए हैं. भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 497 रनों पर घोषित की थी. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 162 रनों पर ढेर कर उसे फॉलोऑन दिया. दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका संभल नहीं सकी और लगातार विकेट खोती रही. टीम को जीत के लिए अब भी 203 रनों की जरूरत है, वहीं प्रोटीज टीम के पास महज दो विकेट शेष हैं.

चायकाल के बाद दुबारा खेल शुरू होने के बाद मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका को एक और बड़ा झटका लग गया है. टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन 24 गेंद में महज पांच रन बनाकर तेज गेंदबाज उमेश यादव का शिकार बनें. यादव ने उन्हें एलबीडबल्यू किया.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी तीसरे टेस्ट मुकाबले में चायकाल तक भारतीय गेदबाजों ने मेहमान टीम के दूसरे पारी में चार विकेट चटका दिए हैं. अफ्रीकी टीम के लिए सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर 16 और विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन तीन गेंद में बिना खाता खोले मैदान में टिके हुए हैं. अफ्रीका के लिए आउट होने वाले बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक 5, कप्तान फाफ डु प्लेसिस 4, जुबायर हम्जा 0 और उपकप्तान टेम्बा बावुमा 0 हैं. भारत के लिए दूसरी पारी में मोहम्मद शमी ने अबतक सर्वाधिक तीन सफलता प्राप्त की है. शमी के अलावा उमेश यादव ने एक सफलता प्राप्त की है.

भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अफ्रीका के लिए पहली पारी में 62 रनों की अर्द्धशतकीय पारी खेलने वाले जुबायर हम्जा को दूसरी पारी में बिना खाता खोले पवेलियन की राह दिखा दी है. जुबायर हम्जा ने दूसरी पारी में छह गेदों का सामना किया.

भारत द्वारा दिए गए फॉलोऑन के बाद मैदान में उतरे अफ्रीकी सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक दूसरी पारी में भी फ्लॉप रहे. डी कॉक को तेज गेंदबाज उमेश यादव ने पांच रन के व्यक्तिगत स्कोर पर बोल्ड किया. डी कॉक ने दूसरी पारी में छह गेदों का सामना कर एक चौके लगाए.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी तीसरे टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया ने अफ्रीकी टीम को पहली पारी में 162 रनों पर ऑल आउट करते हुए पहली पारी के आधार पर 335 रनों की बढ़त बनाई है. वहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने की जगह अफ्रीका को फॉलोऑन खेलने के लिए आमंत्रित किया है.

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 162 रनों पर ऑल आउट करते हुए अपनी पहली पारी के आधार पर 335 रनों की बढ़त बना ली है. अफ्रीका के लिए डीन एल्गर ने 0, क्विंटन डी कॉक ने 4, कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 1, जुबायर हम्जा ने 62, उपकप्तान टेम्बा बावुमा ने 32, विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने 6, जॉर्ज लिंडे ने 37, डेन पीट ने 4, कागिसो रबाडा ने 0, एनरिक नोर्टजे ने 4 और लुंगी नगिदी ने नाबाद 0 रन बनाए. भारत के लिए तेज गेंदबाज उमेश यादव ने सर्वाधिक तीन सफलता प्राप्त की. यादव के अलावा मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा और शाहबाज नदीम ने क्रमशः दो-दो विकेट लिए. रबाडा को उमेश यादव ने रन आउट किया.

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने जॉर्ज लिंडे को 37 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट कर भारत को नौवीं सफलता दिला दी है. लिंडे ने आज 81 गेदों का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्के लगाए.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी तीसरे टेस्ट मुकाबले में भारतीय गेदबाजों ने अफ्रीकी शीर्षक्रम को झकझोर कर रखा दिया है. मेहमान टीम के आठ बल्लेबाजों को पवेलियन लौटने के बाद टीम के लिए जॉर्ज लिंडे और एनरिक नोर्टजे की जोड़ी सिरदर्द बन गई है.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी तीसरे टेस्ट मुकाबले में मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका ने 45 ओवर के बाद आठ विकेट के नुकसान पर 150 रन बना लिए हैं. टीम के लिए जॉर्ज लिंडे 45 गेंद में तीन चौके की मदद से 20 और एनरिक नोर्टजे तीन रन बनाकर खेल रहे हैं.

Load More

India vs South Africa 3rd Test Match 2019: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी तीसरे टेस्ट मुकाबले में विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका के उपर अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. जी हां दूसरे दिन खराब रोशनी की वजह से खेल रोके जाने तक प्रोटीज टीम का स्कोर पांच ओवर के बाद दो विकेट के नुकसान पर नौ रन है. टीम के लिए कप्तान फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis) आठ गेंद में एक रन और जुबायर हम्जा (Zubayr Hamza) 14 गेंद में बिना खाता खोले मैदान में टिके हुए हैं. भारत के लिए अबतक तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने क्रमशः एक-एक सफलता प्राप्त की है.

इससे पहले टीम इंडिया के लिए दूसरे दिन की शुरुआत पहले दिन के नाबाद बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने की. रहाणे ने दूसरे दिन शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का 11वां शतक जड़ा. वहीं उनके साथी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने लंच के बाद अपने क्रिकेट करियर का पहला दोहरा शतक पूरा किया. शर्मा ने इस पारी के दौरान 255 गेदों का सामना करते हुए 28 चौके और छह छक्के की मदद से 212 रनों की बेहतरीन पारी खेली.

इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा भारत के लिए दूसरे दिन रवींद्र जडेजा ने 51, विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा ने 24, रविचंद्रन अश्विन ने 14, उमेश यादव ने 31, शाहबाज नदीम और मोहम्मद शमी ने नाबाद क्रमशः एक और 10 रन बनाए. प्रोटीज टीम के लिए पहली पारी में जॉर्ज लिंडे (George Linde) ने सर्वाधिक चार सफलता प्राप्त की. लिंडे के अलावा तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा तीन, डेन पीट और एनरिक नोर्टजे ने क्रमशः एक-एक सफलता प्राप्त की.