सुबह के समय अक्सर ये 5 गलतियां करते हैं लोग, जिससे बढ़ता है बीमारियों का खतरा
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: Pixabay)

कहते हैं कि सुबह की शुरुआत अगर अच्छी तरह से किया जाए तो सारा दिन अच्छा गुजरता है. चाहे सवाल अच्छी सेहत (Good Health) का हो या फिर पॉजिटिव एनर्जी (Positive Energy) से भरपूर दिन का, इसके लिए सुबह उठने के बाद बेहतर तरीके से दिन की शुरुआत होना बेहद आवश्यक है. हालांकि अधिकांश लोग सुबह उठने के बाद एक कप गरमा-गरम चाय या कॉफी पीकर अपने दिन की शुरुआत करते हैं, जो कि सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. जी हां, अगर हम किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या (Health Problems) से पीड़ित होते हैं तो उसके लिए हमारा लाइफस्टाइल (Lifestyle) काफी हद तक जिम्मेदार होता है.

दरअसल, सुबह के वक्त हम अक्सर कई ऐसी गलतियां (Morning Mistakes) कर बैठते हैं जो न सिर्फ मोटापे को बढ़ाता है बल्कि बीमारियों को भी न्योता देता है. सुबह का समय हमारी सेहत के लिए बहुत अनुकूल माना जाता है. ऐसे में अगर हम सुबह उठने के बाद सही समय पर एक्सरसाइज या ब्रेकफास्ट नहीं करेंगे तो इससे बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है. चलिए जानते हैं सुबह उठने के बाद की जाने वाली 5 गलतियां, जिसे अधिकांश लोग रोजाना दोहराते हैं.

1- पानी न पीना

सुबह उठने के बाद खाली पेट कम से कम दो गिलास पानी पीना चाहिए. दुनिया भर के डॉक्टर और विशेषज्ञ भी सुबह उठने के बाद पानी पीने की सलाह देते हैं. दरअसल, सुबह के समय पानी पीने से वजन कम होता है और शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं, जिससे मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है. यह भी पढ़ें: रनिंग से ज्यादा फायदेमंद है टहलना, जानिए इसकी 5 वजहें

2- चाय या कॉफी पीना

ज्यादातर लोग सुबह उठने के बाद पानी न पीने की गलती तो करते ही हैं. इसके अलावा खाली पेट चाय या कॉफी पीने की आदत से बीमारियों को न्योता देते हैं. दरअसल, खाली पेट चाय या कॉफी पीने से आपको पेट से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं, इससे बचने के लिए बेहतर यही होगा कि सुबह में ब्रेकफास्ट करने के बाद आप चाय या कॉफी पीएं.

3- ब्रेकफास्ट न करना

हेल्दी रहने के लिए सुबह का ब्रेकफास्ट बेहद जरूरी माना जाता है. इसे दिन का सबसे जरूरी मील माना जाता है. दरअसल, रात में सोने के बाद पेट बिल्कुल खाली हो जाता है और एनर्जी लेवल एकदम कम हो जाता है. ऐसे में सुबह के समय हेल्दी नाश्ता करने से बॉडी को एनर्जी मिलती है और शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. इसके विपरित अगर आप सुबह नाश्ता नहीं करते हैं तो इससे आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

देखें वीडियो- 

4- सुबह की धूप न लेना

सुबह के वक्त सूरज से निकलने वाली किरणे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाती हैं. सुबह की गुलाबी धूप में कुछ समय बिताकर विटामिन डी की कमी को दूर किया जा सकता है. अगर आप सुबह की धूप में जाने से कतराते हैं तो यह आदत आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. जबकि सुबह कुछ देर धूप में बिताने से बॉडी को एनर्जी मिलती है, मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और वजन भी नहीं बढ़ता है.

5- एक्सरसाइज न करना

सुबह खाली पेट एक्सरसाइज करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है. नियमित तौर पर सुबह में कुछ देर तक एक्सरसाइज करने से फैट तेजी से कम होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. सुबह एक्सरसाइज के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप जिम ही जाएं. खुद को फिट रखने के लिए आप वॉकिंग, रनिंग, साइकलिंग, स्विमिंग जैसे एक्सराइज कर सकते हैं. यह भी पढ़ें: सेहतमंद रहने के लिए सुबह का नाश्ता है बेहद जरूरी, जानिए ब्रेकफास्ट करने के 5 फायदे

गौरतलब है कि रोजाना सुबह के समय अगर आप इन गलतियों को दोहराते हैं तो आपको कई बीमारियां अपना शिकार बना सकती हैं, लेकिन अगर आप अपनी आदतों में सुधार लाकर बेहतर तरीके से अपने दिन की शुरुआत करते हैं तो इससे आप लंबे समय तक फिट और हेल्दी बने रह सकते हैं.