दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला मोबाइल गेम बना पबजी
पबजी मोबाइल इंडिया (File Photo)

बीजिंग, 16 फरवरी : टेनसेंट का पबजी मोबाइल जनवरी 2022 में दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला मोबाइल गेम बनकर उभरा है, जिसमें खिलाड़ियों पर लगभग 23.7 करोड़ डॉलर खर्च किए गए हैं. सेंसर टॉवर के अनुसार, पबजी मोबाइल का लगभग 64 प्रतिशत राजस्व चीन से था, जहां इसे गेम फॉर पीस के रूप में स्थानीयकृत किया गया है, इसके बाद अमेरिका से आठ प्रतिशत और तुर्की से सात प्रतिशत है.

ऑनर ऑफ किंग्स फ्रॉम टेनसेंट 233.2 मिलियन डॉलर ग्रॉस रेवेन्यू के साथ जनवरी 2022 में दुनिया भर में दूसरा सबसे अधिक कमाई करने वाला मोबाइल गेम था. ऑनर ऑफ किंग्स के राजस्व का लगभग 96 प्रतिशत चीन से था, इसके बाद ताइवान से 2 प्रतिशत था. अगला सबसे अधिक कमाई करने वाला गेम मीहोयो से जेनशिन इम्पैक्ट था, इसके बाद किंग से कैंडी क्रश सागा और रोबॉक्स कॉर्पोरेशनसे रोबॉक्स था. यह भी पढ़ें : सैमसंग एक्सपर्ट रॉ ऐप के और गैलेक्सी डिवाइसेज में आने की उम्मीद

वैश्विक मोबाइल गेम बाजार ने जनवरी 2022 में ऐप स्टोर और गूगल प्ले पर खिलाड़ियों के खर्च से अनुमानित 7.4 बिलियन डॉलर का उत्पादन किया, जो साल-दर-साल लगभग 7 प्रतिशत की कमी को दर्शाता है. जनवरी 2022 में वैश्विक राजस्व के लिए नंबर बाजार अमेरिका था, जिसने 2.1 बिलियन डॉलर या दुनिया भर में कुल खिलाड़ी खर्च का 28 प्रतिशत उत्पन्न किया. राजस्व के मामले में जापान 19.3 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है, इसके बाद चीन, जहां गूगल प्ले उपलब्ध नहीं है, 17.8 प्रतिशत पर है.

जेनशिन इम्पैक्ट ने साल की मजबूत शुरूआत की है, जनवरी में खिलाड़ी खर्च से साल-दर-साल 37 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 208.7 मिलियन डॉलर कमाए. भारत में, पबजी मोबाइल और कई अन्य ऐप सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत प्रतिबंधित हैं, क्योंकि वे देश की संप्रभुता और अखंडता के लिए पूर्वाग्रह पैदा करने वाली गतिविधियों में शामिल थे.