Mumbai Local Trains: 29 जनवरी से पटरियों पर दौड़ेंगी सेंट्रल और वेस्टर्न रेलवे की पूरी लोकल ट्रेनें, सभी मुंबईकरों को जल्द मिलेगी सफर की अनुमति
मुंबई लोकल (Photo Credits: PTI)

नई दिल्ली: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे ने 29 जनवरी से लोकल ट्रेन (Mumbai Local Trains) सेवाओं को बढ़ाने का फैसला लिया है. मध्य रेलवे (Central Railway) ने उपनगरीय सेवाओं को मौजूदा 1,580 से बढ़ाकर 1,685 करने का निर्णय लिया है और पश्चिम रेलवे (Western Railway) ने 1,201 उपनगरीय सेवाओं को 1,300 तक बढ़ाने का फैसला लिया है. Mumbai Local Trains Update: मुंबईकरों के लिए अच्छी खबर, जल्द ही वेस्टर्न रेलवे की लोकल ट्रेन में सफर करने की मिल सकती है अनुमति

मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे की सभी लोकल ट्रेनों की बहाली का फैसला महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में इस सप्ताह के शुरू में हुए एक बैठक के बाद लिया गया है.  बैठक में सेंट्रल और वेस्टर्न रेलवे के जीएम सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. राज्य सरकार कोरोना महामारी के चलते भीड़भाड़ रोकने के साथ ही लोकल ट्रेन सेवाओं को आम लोगों के लिए फिर से खोलने की योजना बना रही है.

बैठक के बाद महाराष्ट्र सरकार ने खुलासा किया कि मुंबई में सभी के लिए लोकल ट्रेनों को फिर से शुरू करने के बारे में जल्द निर्णय लिया जाएगा. इस संबंध में बैठक में भी चर्चा की गई. वर्तमान में मुंबई लोकल ट्रेनों में आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों और महिलाओं को यात्रा करने की अनुमति है. रेलवे ने नवंबर महीने में शिक्षकों और गैर-शैक्षिक कर्मचारियों को मुंबई और इसके महानगरीय इलाकों में चलाई जा रहीं उपनगरीय ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दी.

महानगर क्षेत्र में उपनगरीय ट्रेनों का संचालन करने वाले पश्चिम और मध्य रेलवे के नियम के मुताबिक अभी केवल वैध पहचान पत्र दिखाकर स्टेशन में प्रवेश किया जा सकता है. साथ ही यात्रियों के लिए कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य कोविड-19 नियमों का पालन करना अनिवार्य है.