आम आदमी को झटका! LPG सिलेंडर के दाम बढ़े, जानिए नई कीमत
रसोई गैस (Photo Credits: Wikimedia Commons)

सितंबर महीने की पहली तारीख को ही आम आदमी को महंगाई का झटका लगा है. दरअसल, LPG गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के मुताबिक, बिना सब्सिडी वाली रसोई गैस (Non-subsidised Cooking Gas) प्रति सिलेंडर 15.5 रुपये महंगी हो गई है. बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 15.5 रुपये महंगा होकर 590 रुपये का हो गया है. अगस्त में इसकी कीमत 574.50 रुपये थी. ज्ञात हो कि पिछले दो महीने सिलेंडर की कीमतों में लगातार कमी के बाद यह बढ़ोतरी की गई है.

मालूम हो कि सब्सिडीयुक्त रसोई गैस सिलेंडर के लिए उपभोक्ताओं को रिफिल लेते समय बाजार मूल्य पर भुगतान करना होता है. उसके बाद सब्सिडी राशि उपभोक्ता के बैंक खाते में डाल दी जाती है. उपभोक्ताओं को एक साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर मिलते हैं. यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Price 29 August: पेट्रोल 6 और डीजल 5 पैसे हुआ सस्ता, जानें अपने प्रमुख शहरों के रेट्स.

गौरतलब है कि औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं, जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है. जब अंतरराष्ट्रीय दरों में वृद्धि होती है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है, लेकिन कर नियमों के अनुसार रसोई गैस पर माल एवं सेवाकर (GST) की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है. ऐसे में सरकार ईंधन की कीमत के एक हिस्से को तो सब्सिडी के तौर पर दे सकती है, लेकिन कर का भुगतान बाजार दर पर करना होता है. इसके चलते कीमतों में वृद्धि होती है.