देश की खबरें | राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत विभिन्न नेताओं ने धनखड़ को उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने पर बधाई दी

नयी दिल्ली, छह अगस्त जगदीप धनखड़ के शनिवार को भारत के 14वें उपराष्ट्रपति के तौर पर निर्वाचित होने पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और अन्य दलों के नेताओं ने उन्हें बधाई दी।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने धनखड़ को देश का अगला उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने पर बधाई देते हुए कहा कि सार्वजनिक जीवन में उनके लंबे और समृद्ध अनुभव से देश लाभान्वित होगा। निवर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने भी उन्हें बधाई दी और कहा, ‘‘राष्ट्र को आपके विशाल अनुभव और कानूनी विशेषज्ञता से बहुत लाभ होगा। एक सफल और सार्थक कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामनाएं।’’

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी नेता राहुल गांधी ने भी धनखड़ को बधाई दी। साथ ही उन्होंने मार्गरेट अल्वा को संयुक्त विपक्ष की भावना का सम्मान और गरिमा के साथ प्रतिनिधित्व करने के लिए धन्यवाद दिया।

धनखड़ ने 74.36 प्रतिशत मतों के साथ जीत हासिल की, जो पिछले छह उपराष्ट्रपति चुनावों में सबसे अधिक है। धनखड़ को 528 वोट मिले, जबकि विपक्षी दलों की उम्मीदवार अल्वा ने 182 वोट हासिल किए।

हार के बाद अल्वा ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के विजयी प्रत्याशी धनखड़ को बधाई दी। इसके साथ ही, अल्वा ने इस चुनाव में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से भाजपा का समर्थन करने के लिये कुछ दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि यह एकजुट विपक्ष के विचार को नुकसान पहुंचाने का प्रयास था।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि धनखड़ एक असाधारण उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति बनेंगे। सिंह ने कहा कि उनका लंबा सार्वजनिक जीवन, व्यापक अनुभव और लोगों के मुद्दों की गहरी समझ निश्चित रूप से राष्ट्र को लाभान्वित करेगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘किसान पुत्र जगदीप धनखड़ जी का भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होना पूरे देश के लिए हर्ष का विषय है। मुझे विश्वास है कि उपराष्ट्रपति व राज्यसभा के सभापति के रूप में धनखड़ जी संविधान के एक आदर्श संरक्षक सिद्ध होंगे। उन्हें इस जीत पर बधाई देता हूं।’’

अन्य विपक्षी दलों के नेताओं ने भी धनखड़ को उपराष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने उपराष्ट्रपति के रूप में धनखड़ के सफल कार्यकाल की कामना की। धनखड़ को बधाई देते हुए द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) प्रमुख और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा, ‘‘उम्मीद है कि उच्च सदन में लोकतांत्रिक बहस को मजबूत करने के अलावा आपके कार्यकाल के दौरान हमारे संविधान में निहित आदर्शों को बरकरार रखा जाएगा।’’

कांग्रेस नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य के लोग खुश हैं कि भैरों सिंह शेखावत के बाद धनखड़ ऐसे दूसरे उपराष्ट्रपति होंगे, जो राजस्थान से हैं।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)