जरुरी जानकारी | परिधान निर्यात में तीव्र सुधार: निर्यात परिषद

नयी दिल्ली, 17 अक्टूबर परिधान निर्यात संवर्धन परिषद (एईपीसी) ने शनिवार को कहा कि सितंबर में परिधान निर्यात में दस प्रतिशत की वृद्धि आयी है। इससे पता चलता है कि इस क्षेत्र में जिस तेजी से गिरावट आयी थी, अब उसी तेजी से सुधार दिख सकता है।

परिधान निर्यातकों के इस निकाय के चेयरमैन ए. शक्तिवेल ने कहा कि परिधान निर्यात में चालू वित्त वर्ष में सितंबर में पहली बार बढ़ोतरी दिखी। अप्रैल में 90 प्रतिशत की तीव्र गिरावट के बाद पिछले माह निर्यात में दस प्रतिशत की वृद्धि दिखी।

यह भी पढ़े | Lost Job in Lockdown: लॉकडाउन में चली गई नौकरी तो भी कर सकते हैं 50 फीसदी सैलरी का दावा, जानें ABVKY के तहत कैसे पाएं इसका लाभ.

उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारे इस अनुमान को पुष्ट करता है कि परिधान क्षेत्र अंग्रेजी के वी अक्षर के आकार की तेजी (तीव्र गिरावट के तत्काल बाद तीव्र सुधार) के दौर में आ चुका है।’’

उन्होंने कि सरकार की मदद से इस क्षेत्र को कोरोना वायरस महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने में मदद मिली है।

यह भी पढ़े | नए कॉलेज और यूनिवर्सिटी खोलना में दिल्ली यूनिवर्सिटी एक्ट है अड़चन: CM अरविंद केजरीवाल.

सितंबर में परिधानों का निर्यात सितंबर में 10.2 प्रतिशत बढ कर 1.2 अरब डॉलर पर पहुंच गया। एक साल पहले इसी माह निर्यात 1.079 अरब डॉलर था।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी का इस क्षेत्र के निर्यात पर प्रभाव बड़ा गंभीर रहा है। हालांकि हमें उम्मीद है कि यह दस प्रतिशत की वृद्धि दूसरी छमाही के आगे के महीनों में और सुधरेगी।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)