देश की खबरें | देश के करीब 80 फीसद इलाके तक पहुंचा मोबाइल फोन, 4जी का दायरा बढ़ाना प्राथमिकता : संचार मंत्री

इंदौर (मध्यप्रदेश), 11 जुलाई केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि मोबाइल फोन देश के 70 से 80 फीसद इलाके तक पहुंच चुका है और 4जी नेटवर्क का दायरा बढ़ाना उनकी प्राथमिकताओं में शुमार है।

सिंधिया ने इंदौर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘देश के 70 से 80 प्रतिशत इलाके में मोबाइल फोन पहुंच चुका है और फिलहाल ऐसे 120 करोड़ उपकरण इस्तेमाल किए जा रहे हैं। अब हमारी प्राथमिकता है कि देश में 4जी नेटवर्क का दायरा बढ़ाया जाए।’’

उन्होंने कहा कि भारत ने विश्व में पहली बार स्वदेशी तकनीक से ‘‘4जी स्टेक’’ बनाया है और इसके बूते देश के 100 प्रतिशत इलाके में 4जी नेटवर्क पहुंचाने की कोशिश की जा रही है।

सिंधिया के पास पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय भी है।

उन्होंने बताया कि वह शुक्रवार से पूर्वोत्तर के राज्यों के दो दिवसीय दौरे की शुरुआत असम और मेघालय से करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम पूर्वोत्तर के राज्यों की खूबियों और क्षमताओं के आधार पर उनके विकास की रणनीति बनाएंगे। इसके लिए संबंधित प्रदेश सरकारों के साथ बैठक करके फैसले किए जाएंगे।’’

यह पूछे जाने पर कि मणिपुर में जातीय संघर्ष के हालात से निपटने के लिए केंद्र सरकार की ओर कौन-से कदम उठाए जा रहे हैं, सिंधिया ने सीधा जवाब टालते हुए कहा कि वह पूर्वोत्तर के राज्यों के विकास की अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे।

उन्होंने कहा कि यह पहले से तय है कि केंद्र सरकार के विभागों की सकल बजटीय सहायता (जीबीएस) का कम से कम 10 प्रतिशत हिस्सा पूर्वोत्तर के राज्यों के विकास के लिए खर्च किया जाएगा। सिंधिया, ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान के तहत इंदौर में 51 लाख पौधे लगाने की उस मुहिम में भी शामिल हुए जो 14 जुलाई को खत्म होगी।

उन्होंने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में पांच जून से शुरू की गई यह मुहिम जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिहाज से बेहद अहम है।

सिंधिया ने दावा किया कि इस मुहिम के तहत देश में पौधे लगाने का विश्व कीर्तिमान बनाया जाएगा।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)