विदेश की खबरें | अमेरिका, रूस, चीन के विदेश मंत्रियों ने दक्षिण एशियाई देशों की वार्ता में भाग लिया
श्रीलंका के प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने

कंबोडिया की राजधानी में दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संघ (आसियान) का पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन चल रहा है। यह पहली बार है जब तीनों मंत्रियों को एक ही मंच पर बैठक में भाग लेना है।

यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण को लेकर चल रहे राजनीतिक तनाव के बीच अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी ब्रिटनी ग्राइनर को अपने पास मादक पदार्थ रखने का दोषी करार दिया और उन्हें नौ साल की जेल की सजा सुनायी।

वहीं, चीन अमेरिकी संसद की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर आक्रोशित है तथा इसके जवाब में उसने सैन्य अभ्यास शुरू कर दिए हैं।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने बैठक कक्ष में प्रवेश करते ही रूस के विदेश मंत्री सर्गेइ लावरोव के कंधे पर हाथ थपथपाया तथा अपनी सीट पर बैठने से पहले उनकी ओर हाथ हिलाया। जवाब में लावरोव ने भी हाथ हिलाया।

सबसे आखिर में बैठक कक्ष में प्रवेश करने वाले ब्लिंकन ने लावरोव की ओर देखा तक नहीं और अपनी सीट पर जाकर बैठ गए।

इस वार्ता के मद्देनजर अमेरिका के विदेश विभाग ने संकेत दिया कि ब्लिंकन की इन बैठकों के दौरान किसी से भी व्यक्तिगत तौर पर मुलाकात करने की योजना नहीं है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)