Sarla Thukral's 107th Birthday Google Doodle: सरला ठकराल की 107वीं जयंती पर गूगल ने खास डूडल बनाकर किया याद
सरला ठकराल गूगल डूडल (Photo Credits: Google)

गूगल ने रविवार को अपने होमपेज पर सरला ठकराल को उनकी 107वीं जयंती के अवसर पर एक डूडल समर्पित किया है, जो भारत की पहली महिला हैं, जिन्होंने एक उड़ान का संचालन किया. यह डूडल वृंदा जवेरी द्वारा बनाया गया है. सरला ठकराल का जन्म 8 अगस्त, 1914 को दिल्ली, ब्रिटिश भारत में हुआ था और बाद में वे वर्तमान पाकिस्तान में लाहौर चली गईं. वह एक भारतीय पायलट, डिजाइनर और उद्यमी थीं. इस बारे में गूगल कंपनी ने एक बयान में कहा कि “हमने पिछले साल भारत में सरला ठकराल के सम्मान में इसी डूडल को चलाने की योजना बनाई थी. हालांकि, जब केरल में दुखद विमान दुर्घटना हुई, तो हमने घटना और राहत प्रयासों के संबंध में डूडल को रोक दिया. हालांकि हम आमतौर पर एक से अधिक बार डूडल नहीं चलाते हैं, ठकराल ने उड्डयन में महिलाओं के लिए एक ऐसी स्थायी विरासत छोड़ी है कि हमने इस साल उनके 107 वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में डूडल चलाने का फैसला किया. यह भी पढ़ें: Shirley Temple Google Doodle: गूगल ने शानदार डूडल बनाकर हॉलीवुड आइकन शर्ले टेम्पल को किया सम्मानित

सरला ठकराल की शादी महज 16 साल में पायलट पीडी शर्मा के साथ हो गई थी. अपने पति पीडी शर्मा से प्रोत्साहन पाकर सरला ने जोधपुर फ्लाइंग क्लब में ट्रेनिंग ली थी. 1936 में लाहौर में 21 वर्षीय सरला ने जिप्सी मॉथ नाम का दो सीटर विमान उड़ाया था.

ठकराल लाहौर फ्लाइंग क्लब की छात्रा थीं. वह पहली भारतीय महिला थीं जिन्होंने अपना ए लाइसेंस हासिल करने के लिए 1,000 घंटे की उड़ान का समय पूरा किया. जब उन्होंने एक कॉमर्शियल पायलट बनने की तैयारी शुरू की, तो द्वितीय विश्व युद्ध शुरू हो गया. इसके बाद ठकराल ने लाहौर के मेयो स्कूल ऑफ आर्ट्स (अब नेशनल कॉलेज ऑफ आर्ट्स) में ललित कला और चित्रकला का अध्ययन किया. बाद में वह दिल्ली लौट आईं जहां उन्होंने पेंटिंग जारी रखी और ज्वैलरी डिजाइनिंग और कपड़ों में एक सफल करियर बनाया.