एप्पल के 'एसेम्बल्ड इन इंडिया' आईफोन 11 रिटेल स्टोर्स तक पहुंचे
एप्पल आईफोन (Photo Credits: IANS)

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पियूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि वैश्विक टेक कम्पनी- एप्पल ने अपने सबसे अधिक बिकने वाले स्मार्टफोन आईफोन 11 का भारत में उत्पादन शुरू कर दिया है. गोयल के मुताबिक यह मेक इन इंडिया अभियान के लिए एक बड़ी सफलता है. अपने ट्वीट में गोयल ने कहा कि मेक इन इंडिया अभियान को जबरदस्त प्रोत्साहन मिला है. एप्पल ने भारत में आईफोन 11 का उत्पादन शुरू कर दिया है. इससे यह टाप लाइन माडल पहली भारत में बनकर बिक्री के लिए तैयार है. रिटेल सूत्रों ने आईएएनएस से कहा कि भारत में असेम्बल्ड कुछ फोन उनके स्टोर्स तक पहुंचे हैं. उनके अनुसार लाकडाउन के कारण असेम्बलिंग की प्रक्रिया में देरी हुई लेकिन अब कम्पनी इस प्रक्रिया में तेजी लाते हुए अधिक से अधिक फोन बाजार में लाने का प्रयास कर रही है.

कम्पनी ने हालांकि भारत में असेम्बल फोन्स की कीमतों में कोई कमी नहीं की है. इनकी कीमत पहले जैसी ही बनी हुई है. मौजूदा समय में आईफोन एक्सआर और आईफोन 11 फाक्सकान द्वारा इसके चेन्नई स्थित प्लांट में असेम्बल किए जाते हैं जबकि आईफोन 7 की असेम्बलिंग बेंगलुरू स्थित विस्ट्रान के प्लांट में होती है. ओरीजिनल आईफोन एसई और आईफोन 6एस की भी बेंगलुरू में ही असेम्बलिंग होती थी लेकिन 2019 में इसे बंद कर दिया गया. अब एसा कहा जा रहा है कि एप्पल अपने आईफोन एसई को भारत मे असेम्बल करने पर विचार कर रहा है.

यह भी पढ़ें- ShareIt Lite, Bigo Lite, Helo Lite, VFY Lite: बैन किए गए चीनी ऐप्स के लाइटर वर्जन को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से हटाया गया

इस बीच, एप्पल के लिए भारत में अच्छी खबर यह है कि आईफोन 11 की सफलता के बूते वह इस साल की दूसरी तिमाही में भी अल्ट्रा प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में भारत का शीर्ष ब्रांड बना हुआ है. एक रिपोर्ट में शुक्रवार को इसका खुलासा हुआ. अल्ट्रा प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट (45 हजार रुपये से ऊपर) के सेगमेंट में आईफोन 11 के अच्छा करने के कारण एप्पल को यह फायदा हुआ है. इस सेगमेंट में एप्पल को हालांकि सैमसंग, हुवेई और वनप्लस से टक्कर मिली है लेकिन आईफोन 11 के अच्छा करने के कारण उसकी पैठ बरकरार रही.

एप्पल को हालांकि दूसरी तिमाही में वनप्लस के हाथों बाजार हिस्सेदारी का कुछ हिस्सा गंवाना पड़ा. यह खुलासा काउंटरप्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट में हुआ है. प्रीमियम सेगमेंट (30 हजार रुपये से ऊपर) में वनप्लस अपने वनप्लस 8 सीरीज की बदौलत टाप ब्रांड बना हुआ है. यह सीरीज 5जी सुविधा से लैस है. अल्ट्रा प्रीमियम सेगमेंट में शाओमी ने भी फ्लैगशिप एमआई10 5जी डिवाइस की मदद से दूसरी तिमाही में अच्छा मार्केट शेयर हासिल किया है. एप्पल अब 5जी फोन्स लाने की तैयारी में है और इससे इसकी अल्ट्रा प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में मौजूदगी और मजबूत होगी.