खेल जगत में 'क्रिकेट के भगवान' के रूप में मशहुर टीम इंडिया के महान पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली 3-0 से जीत के बाद बधाई दी है.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने एक पारी और 202 रनों से मेहमान टीम को मात देते हुए फ्रीडम ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमा लिया है.

India vs South Africa 3rd Test Match 2019: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची के JSCA इंटरनेशनल स्टेडियम (JSCA International Stadium Complex) में जारी तीसरे टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया इतिहास रचने से महज दो विकेट दूर है. बता दें कि तीसरे टेस्ट मुकाबले में विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (212), उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (115) और रविंद्र जडेजा (51) की बेहतरीन पारियों के बदौलत मेहमान टीम के सामने नौ विकेट के नुकसान पर 497 रनों का लक्ष्य रखा था.

जवाब में मैदान में उतरी अफ्रीकी टीम अपनी पहली पारी में महज 162 रनों पर ऑल आउट हो गई. टीम के लिए मध्यक्रम के बल्लेबाज जुबायर हम्जा ही कुछ देर मैदान में टिक पाए. हम्जा ने अफ्रीका के लिए पहली पारी में 79 गेदों का सामना करते हुए 10 चौके और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 62 रनों की अर्द्धशतकीय पारी खेली. भारत के लिए पहली पारी में तेज गेंदबाज उमेश यादव ने सर्वाधिक तीन सफलता प्राप्त की. यादव के अलावा मोहम्मद शमी, शाहबाज नदीम और रवींद्र जडेजा ने क्रमशः दो-दो विकेट चटकाए. यादव ने पहली पारी में अफ्रीकी गेंदबाज कागिसो रबाडा को रन आउट किया.

पहली पारी में मिली 335 रनों की बढ़त के बाद टीम इंडिया ने दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने के बजाय मेहमान टीम को फॉलोऑन खेलने के लिए आमंत्रित किया. दूसरी पारी में फॉलोऑन खेलने उतरी मेहमान टीम के बल्लेबाज एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए और 46 ओवर के बाद महज 132 रन पर आठ विकेट गंवाकर संघर्ष कर रहे हैं. टीम के लिए फिलहाल थेयुनिस डे ब्रूयन 30 और एनरिक नोर्टजे पांच रन बनाकर नाबाद हैं.