भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी तीसरे टेस्ट मुकाबले के दूसरे दिन भी मैदान में खराब रोशनी की वजह से खेल रोक दिया गया है. खेल रोके जाने तक अफ्रीका का स्कोर पांच ओवर के बाद दो विकेट के नुकसान पर नौ रन है. टीम के लिए जुबायर हम्जा 0 और कप्तान फाफ डु प्लेसिस 1 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारतीय के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने क्रमशः एक-एक सफलता प्राप्त की है.

दक्षिण अफ्रीका के दूसरे सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक पहली पारी में महज 6 गेदों का सामना कर 1 चौके की मदद से 4 रन बनाकर आउट हुए. क्विंटन डी कॉक का विकेट भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने लिया.

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अफ्रीकी सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर को बिना खाता खोले पवेलियन लौटाते हुए टीम इंडिया को पहली सफलता दिला दी है. बता दें कि डीन एल्गर ने पहली पारी में मात्र दो गेदों का सामना किया.

भारतीय टीम ने रांची में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी 497/9 पर डिक्लेयर कर दी है. टीम के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 212 रनों की दोहरी शतकीय पारी खेली. रोहित शर्मा के अलावा मयंक अग्रवाल ने 10, चेतेश्वर पुजारा ने 0, कप्तान विराट कोहली 12, उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 115, रवींद्र जडेजा ने 51, विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा ने 24, रविचंद्रन अश्विन ने 14, उमेश यादव ने 31, शाहबाज नदीम ने नाबाद 1 और मोहम्मद शमी ने नाबाद 10 रन बनाए. अफ्रीका के लिए लिंडे ने सर्वाधिक चार विकेट लिए. लिंडे के अलावा कागिसो रबाडा ने तीन, डेन पीट और एनरिक नोर्टजे ने एक-एक विकेट लिए.

भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने रांची में उम्दा बल्लेबाजी करते हुए 118 गेदों में चार चौके की मदद से 51 रन की पारी खेलकर आउट हुए. जडेजा के टेस्ट क्रिकेट करियर का यह 13वां अर्द्धशतक रहा. रवींद्र जडेजा का विकेट लिंडे ने लिया.

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने रांची में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ने के बाद 212 रन बनाकर आउट हुए. रोहित शर्मा का विकेट कगिसो रबाडा ने प्राप्त किया.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने दूसरे दिन लंच तक चार विकेट के नुकसान पर 357 रन बना लिए हैं. टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 242 गेदों का सामना कर 28 चौके और चार छक्के की मदद से 199 रन बनाकर खेल रहे हैं. वहीं मैदान में उनका साथ ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा 27 गेंद में दो चौके की मदद से 15 रन बनाकर दे रहे हैं.

भारतीय टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 115 रनों की शतकीय पारी खेलने के बाद जॉर्ज लिंडे की गेंद पर आउट हो चुके हैं. रहाणे ने आउट होने से पहले अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का आज 11वां शतक पूरा किया. बता दें कि अपनी इस शतकीय पारी के दौरान रहाणे ने 192 गेदों का सामना किया. इस दौरान उन्होंने 17 चौके और एक छक्के लगाए.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका बीच जारी तीसरे टेस्ट मैच में सलामी बल्लेबाजी रोहित शर्मा के बाद टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट क्रिकेट का 11वां शतक पूरा कर लिया है. फिलहाल अजिंक्य रहाणे 105 और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 160 रन बनाकर खेल रहे हैं.

India vs South Africa 3rd Test Match 2019: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची के JSCA इंटरनेशनल स्टेडियम (JSCA International Stadium Complex) में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में शनिवार को खराब रोशनी की वजह से खेल रोके जाने तक भारत तीन विकेट के नुकसान पर 224 रन बनाकर सुखद स्थिति में है. टीम के लिए शानदार फॉर्म में चल रहे 'हिटमैन' रोहित शर्मा (Rohit Sharma) नाबाद 117 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) नाबाद 83 रन बनाकर मैदान में जमे हुए हैं.

बता दें कि रांची के JSCA इंटरनेशनल स्टेडियम में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक बार फिर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. भारत के लिए पारी की शुरुआत करने आए सलामी बल्लेबाजी मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) तीसरे टेस्ट मैच में कुछ खास नहीं कर सके और महज 10 रन बनाकर कगिसो रबाडा का शिकार बनें. अग्रवाल के बाद मैदान में आए भारत के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) भी बिना खाता खोले रबाडा के दूसरे शिकार बनें. अफ्रीकी तेज गेंदबाज ने इन्हें एलबीडबल्यू (LBW) किया. यह भी पढ़ें- IND vs SA 3rd Test Match 2019: रोहित शर्मा ने तीसरे शतक के साथ पूरे किए अपने टेस्ट क्रिकेट करियर के 2000 रन

दो विकेट महज 16 रन पर गवाने के बाद मैदान पर आए कप्तान विराट कोहली भी पैर जमाने में नाकामयाब रहे और 12 रन बनाकर अफ्रीकी गेंदबाज एनरिक नोर्टजे का पहला टेस्ट शिकार बनें. 39 रन पर तीन विकेट गिर जानें के बाद उपकप्तान अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा ने विकेट पर पैर जमाते हुए सयंम से पारी को आगे बढ़ाया. इस दौरान रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का छठवां शतक जड़ा, वहीं अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर की 21वीं हाफ सेंचुरी लगाई.