भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के लिए पहली बार टेस्ट क्रिकेट में ओपन कर रहे सीमित ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा को शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया है. बता दें कि रोहित शर्मा ने पहली और दूसरी पारी में क्रमशः 176 और 127 रनों की शतकीय पारी खेली

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम के डॉ. वाइएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों के बड़े अंतर से मात देते हुए तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है.

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पहले टेस्ट मैच की अपनी चौथी सफलता हासिल करते हुए टीम इंडिया को जीत के और करीब पहुंचा दिया है. टीम इंडिया विशाखापट्टनम टेस्ट जीतने से महज एक विकेट और दूर है. शमी ने सेट अफ्रीकी बल्लेबाज डेन पिएड्ट को उनके 56 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर पवेलियन लौटाया. टीम का स्कोर नौ विकेट के नुकसान पर 161 रन है.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने पांचवें दिन लंच घोषित होने तक मेहमान टीम के आठ बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया है. अफ्रीका को अब भी जीत के लिए 278 रनों की जरूरत है. टीम के लिए सेनुरान मुतुसामी 19 और डेन पिएड्ट 32 रन बनाकर खेल रहे हैं.

भारतीय टीम स्टार स्पिनर रविंद्र जडेजा ने अफ्रीकी बल्लेबाज वार्नोन फिलेंडर और केशव महाराज को लगातार दो गेदों पर पवेलियन लौटकर मेहमान टीम की मुसीबत और बढ़ा दी है. टीम का स्कोर 27 ओवर के बाद आठ विकेट के नुकसान पर 70 रन है. बता दें कि वार्नोन फिलेंडर और केशव महाराज दोनों ही खिलाड़ी दूसरी पारी में खाता नहीं खोल पाए.

भारतीय टीम को विशाखापट्टनम (Visakhapatnam) टेस्ट में छठवीं सफलता प्राप्त हो चुकी है. भारत के लिए रविंद्र जडेजा ने सेट बल्लेबाज एडिन मार्कराम को करते हुए यह सफलता दिलाई. बता दें कि एडिन मार्कराम ने आज 74 गेदों का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्के की मदद से 39 रन की पारी खेली.

भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अफ्रीकी टीम के उपर अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है. कप्तान फाफ डु प्लेसिस के आउट होने के बाद मैदान पर आए विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया है. डी कॉक ने दूसरी पारी में दो गेदों का सामना किया. टीम का स्कोर 23.1 ओवर के बाद पांच विकेट के नुकसान पर 60 रन है.

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपना शानदार फॉर्म जारी रखते हुए मेहमान टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया है. बता दें कि पहली पारी में 55 रनों की शानदार अर्द्धशतकीय पारी खेलने वाले डु प्लेसिस दूसरी पारी में 26 गेदों का सामना कर तीन चौके की मदद से 13 रन बनाकर आउट हुए.

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अफ्रीकी उपकप्तान टेम्बा बावुमा को बिना खाता खोले पवेलियन लौटा दिया है. बावुमा ने दूसरी पारी में दो गेंद का सामना किया. टीम का स्कोर 11.3 ओवर के बाद तीन विकेट के नुकसान पर 20 रन है.

टीम इंडिया के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अफ्रीकी बल्लेबाज थेयुनिस डे ब्रयून को उनके 10 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट करते हुए भारत को पांचवें दिन की पहली सफलता दिला दी है. मेहमान टीम का स्कोर 11.2 ओवर के बाद दो विकेट के नुकसान पर 20 रन है.

India vs South Africa 1st Test Match 2019: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम (Visakhapatnam) के डॉ. वाइएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम (Dr. Y. S. Rajasekhara Reddy ACA–VDCA Cricket Stadium) में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया जीत से महज नौ विकेट दूर है. भारत द्वारा दूसरी पारी में दिए गए 395 रनों के लक्ष्य के सामने मेहमान टीम चौथे दिन का खेल समाप्त होने के बाद एक विकेट के नुकसान पर 11 रन बनाकर खेल रही है.

भारतीय टीम ने चौथे दिन के आखिरी सत्र में मेहमान टीम को अपनी पारी घोषित करने के बाद बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. इस दौरान टीम इंडिया ने कुल नौ ओवर की गेंदबाजी करते हुए मात्र 11 रन खर्च कर मेहमान टीम के लिए पहली पारी में 160 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी खेलने वाले सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (Dean Elgar) का विकेट चटकाया. डीन एल्गर ने दूसरी पारी में 16 गेंद का सामना करते हुए दो रन बनाए. यह भी पढ़ें- IND vs SA 1st Test Match 2019: टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के उपर कसा शिकंजा

भारत के लिए दूसरी पारी में अबतक स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने अपने चार ओवर के स्पेल में दो मेडन ओवर डालते हुए तीन रन खर्च कर एक सफलता प्राप्त की है. जडेजा के अलावा अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पांच ओवर की गेंदबाजी की है. इस दौरान अश्विन ने दो मेडन ओवर डालते हुए सात रन खर्च किए हैं. बता दें कि अश्विन को अबतक दूसरी पारी में कोई सफलता नहीं मिली है.