Sleep Awareness: सेहतमंद जीवन के लिए नींद क्यों जरूरी है? जानें अच्छी-गहरी नींद के 9 आसान टिप्स!
आरामदायक नींद (Photo Credits Unsplash)

Sleep Awareness: क्या आप देर रात तक जागने के आदी हैं? आप जानते हैं कि आप जब पर्याप्त नींद लेते हैं तो पूरे दिन प्रसन्नता एवं सहजता महसूस करते हैं और रात में तय समय से सोते हैं. आपका यह रुटीन आपको सेहतमंद रखता है, जबकि कम सोने या नहीं सोने से आप विभिन्न शारीरिक एवं मानसिक विकारों (Physical And Mental Problem) से ग्रस्त हो सकते हैं. आपकी प्रयाप्त नींद के पीछे कुछ गलत रुटीन भी हो सकता है. मसलन शारीरिक गतिविधियां कम होना, कैफीन का सेवन, देर रात डिनर लेना, बिस्तर पर अच्छा माहौल नहीं मिलना, सोते हुए मोबाइल पर फिल्में इत्यादि देखना इत्यादि. इनसे आप अनिद्रा (Insomnia) के शिकार हो सकते हैं. यहां आपको 9 आसान टिप्स बतायेंगे, जिससे आप अच्छी नींद (Good Sleep) ले सकते हैं.

बेडरूम में मद्धम रोशनी रखें

तेज रोशनी में नींद नहीं आना स्वाभाविक है. कुछ लोग घुप्प अंधेरे में सोना पसंद नहीं करते. तेज रोशनी में सोने आपके हारमोन्स प्रभावित होते हैं, आप प्रचुर मात्रा में नींद नहीं ले पाते. इस तरह धीरे-धीरे आपके सोने के घंटे कम होते चले जाते हैं. ऐसी स्थिति में अपने बेडरूम में मद्धम रोशनी वाले बल्ब लगायें. आप सोते समय फील गुड महसूस करेंगे.

ब्लू स्क्रीन बंद करें

यदि आप सोने से पूर्व टीवी या मोबाइल अथवा लैपटॉप देखते हैं तो ध्यान रखें कि इनसे निकलने वाला उत्सर्जित कृत्रिम नीला प्रकाश दिन के हार्मोन्स को उत्तेजित करके आपकी नींद को बाधित कर सकता है, इसलिए बेड पर जाने से एक घंटे पूर्व टीवी, मोबाइल या लैपटॉप बंद कर दें. इसके बाद शांति पूर्ण माहौल में बेड पर जायें. आपको अच्छी नींद आयेगी.

परेशान करने वाले शोर को कम करें

जिनके घर मुख्य सड़क के करीब होते हैं, वे बाहरी शोर मसलन गुजरती ट्रकों, कुत्तों के भोंकने की आवाज के कारण समय से सो नहीं पाते. ऐसी स्थिति में अपने बेड के करीब टेबल फैन अथवा बेडसाइड फैन, व्हाइट नॉइज़ मशीन (white noise machine) लगवा लें. इस तरह बाहरी शोर से मुक्ति पाते ही आप अच्छी नींद सो सकते हैं.

नरम गद्दे एवं तकिये लगायें

असहज बिस्तर भी नींद आने में खलल डालते हैं. जबकि आरामदेह गद्दा एवं मुलायम तकिया लगा कर सोने में आप सहजता महसूस करते हैं और यही सहजता आपको गहरी नींद के आगोश में ले जाती है. इसके अलावा सोने से पूर्व बिस्तर पर बिछे चादर को झाड़कर साफ कर लें.

ठंडा एवं अंधेरा कमरा

अंधेरे, शांत, एवं ठंडे वातावरण वाले बेडरूम में अच्छी नींद आती है. अपने कमरे में थर्मोस्टेट प्रोग्राम लगवाएं ताकि आपको पता चले कि आप किस तापक्रम में सोने जा रहे हैं. साथ ही यह भी पता करें कि किस तापक्रम पर आपको सहजता से नींद आ जाती है. कमरे में बाहर का प्रकाश नहीं आये इसके लिए डार्क कलर वाले परदे लगवाएं.

बेडरूम में ऑफिस के कार्य ना करें

बेडरूम के बिस्तर का उपयोग केवल सोने और सेक्स के लिए किया जाना चाहिए. बेडरूम में घर के अन्य अथवा ऑफिस के कार्य करने की आदत नहीं डालें, इससे आप स्वयं अपनी नींद को हतोत्साहित करते हैं.

तय शेड्यूल के साथ सोयें

कोशिश करें कि आपका प्रतिदिन के सोकर उठने, व्यायाम करने, नाश्ता, लंच, ऑफिस वर्क, चाय एवं डिनर का तय शेड्यूल हो, और उसे ही रोजाना फालो करें. ऐसा करने से आप सही समय पर बिस्तर पर जायेंगे और आदतन सो जायेंगे.

धूम्रपान या शराब का सेवन न करें

कुछ लोग रात में सोने से पूर्व धूम्रपान करने की आदत से ग्रस्त होते हैं. ऐसा करने से शरीर में निकोटीन जाते हैं, जिसकी वजह से सही समय पर आप सो नहीं पाते, अथवा सोने के लिए आपको बहुत मशक्कत करनी पड़ती है.

लेट नाइट लंच लेने से बचें

सोने से एक घंटा पहले डिनर लेने की आदत डालिये. खाने के तुरंत बाद सोने से अपचन, गले एवं पेट में जलन, गैस जैसी तमाम बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं. इसलिए रात में हलका भोजन करने के बाद एक घंटे का ब्रेक लेने के बाद ही बिस्तर पर जायें. आपको आसानी से नींद आ जायेगी.