October 2019 Bank Holidays: अक्टूबर में कई दिन बंद रहेंगे बैंक, त्योहार मनाने के लिए पहले से ही कर लें कैश का इंतजाम, देखें लिस्ट
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: Facebook)

October 2019 Bank Holidays: अक्टूबर महीने (October Month) में कई बड़े पर्व और त्याहोर (Festivals) पड़ रहे हैं, ऐसे में जाहिर सी बात है कि बड़े त्योहारों के दिन बैंकों का कामकाज भी बंद (Banks Closed) रहेगा, लेकिन सच तो यह भी है कि त्योहारों को धूमधाम से मनाने के लिए कैश यानी नगदी (Cash) की जरूरत पड़ती है. अब जब अक्टूबर का महीना त्योहारों से गुलजार रहने वाला है तो ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपने बैंक से जुड़े सभी अधूरे काम समय पर निपटा लें और इसके साथ ही अपने पास पर्याप्त कैश का इंतजाम भी कर लें, ताकि बैंक हॉलिडे (Bank Holidays) यानी बैंक बंद होने पर भी आपके त्योहारों की चमक फीकी न पड़ सके. जानकारी के लिए आपको बता दें कि अक्टूबर महीने में करीब 11 दिन का बैंक हॉलिडे पड़ रहा है यानी इस महीने 11 दिन तक बैंक बंद रहेंगे.

आप अपने बैंकों के कामकाज समय पर निपटा सकें और त्योहार मनाने के लिए पर्याप्त कैश का इंतजाम कर सकें, इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं इस महीने पड़नेवाले बैंक हॉलिडे की लिस्ट (Bank Holidays List). चलिए देखते हैं इस महीने किन-किन तारीखों को बैंक बंद रहेंगे.

अक्टूबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

2 अक्टूबर 2019- गांधी जयंती

6 अक्टूबर 2019- रविवार

8 अक्टूबर 2019- दशहरा

12 अक्टूबर 2019- दूसरा शनिवार

13 अक्टूबर 2019- रविवार

20 अक्टूबर 2019- रविवार

26 अक्टूबर 2019- चौथा शनिवार

27 अक्टूबर 2019- दिवाली, रविवार

यह भी पढ़ें: October 2019 Bank Holidays: अक्टूबर में पड़ रहे हैं दशहरा, दिवाली जैसे बड़े त्योहार, देखें इस महीने पड़नेवाली छुट्टियों की पूरी लिस्ट

बता दें कि दुर्गा पूजा के कारण पश्चिम बंगाल में एसबीआई बैंक 5-8 अक्टूबर तक बंद रहेगा, जबकि 7 अक्टूबर को आयुध पूजा के चलते मिलनाडु में एसबीआई की बैंक शाखाओं में कामकाज बंद रहेगा. गौरतलब है कि भाईदूज के कारण 29 अक्टूबर को कई बैंक बंद रहेंगे. इस तरह से इस महीने में कुल 11 बैंक हॉलिडे पड़ रहे हैं, इसलिए त्योहारों को जोश और उत्साह से मनाने के लिए बैंक संबंधी अपने सभी काम समय पर निपटा लें.